logo-image

Dialysis: डायलिसिस क्या होता है, ये कितने प्रकार के होते हैं 

Dialysis: डायलिसिस एक ऐसी प्रक्रिया है जो तब की जाती है जब आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही हो.आइए जानते हैं डायलिसिस के प्रकार और फायदों के बारे में.

Updated on: 01 Apr 2024, 06:52 PM

नई दिल्ली:

Dialysis: डायलिसिस एक ऐसी प्रक्रिया है जो रक्त से अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को हटाती है जब किडनी इन कार्यों को प्रभावी ढंग से करने में सक्षम नहीं होती है.डायलिसिस एक प्रकार का उपचार है जो गंभीर किडनी समस्याओं के लिए किया जाता है. यह उपचार किडनी की कार्यक्षमता को सहायक होने के लिए किया जाता है, जब किडनी समान्य रूप से अपने आप मल, विषाणु, और अन्य अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में असमर्थ होती है. डायलिसिस का मुख्य उद्देश्य शरीर के अनुकूल रक्त को शुद्ध करना है और अवशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालना है ताकि किडनी के काम को सहायता मिले और व्यक्ति की स्वस्थता को संभाला जा सके.

डायलिसिस के दो मुख्य प्रकार हैं:

हेमोडायलिसिस: यह डायलिसिस का सबसे आम प्रकार है. इसमें रक्त को शरीर से बाहर निकाला जाता है और एक मशीन द्वारा फ़िल्टर किया जाता है. फ़िल्टर किए गए रक्त को फिर शरीर में वापस पंप किया जाता है.

पेरिटोनियल डायलिसिस: इस प्रकार की डायलिसिस में, पेट की गुहा में तरल पदार्थ डाला जाता है. तरल पदार्थ अपशिष्ट उत्पादों, अतिरिक्त तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को अवशोषित करता है. कुछ समय बाद, तरल पदार्थ को निकाल दिया जाता है और फिर से डाला जाता है.

डायलिसिस कब आवश्यक होता है?

यह तब होता है जब गुर्दे अचानक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. पुरानी गुर्दे की बीमारी में भी इसकी जरुरत होती है. यह तब होता है जब गुर्दे धीरे-धीरे समय के साथ क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. मधुमेह गुर्दे की क्षति का एक प्रमुख कारण है. उच्च रक्तचाप गुर्दे की क्षति का एक प्रमुख कारण है.

डायलिसिस के लाभ: डायलिसिस गुर्दे की विफलता वाले लोगों के जीवनकाल को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है. जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है. डायलिसिस किडनी फेल के लक्षणों, जैसे कि थकान, सूजन और मतली को कम कर सकता है. लेकि डायलिसिस के दौरान संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. रक्त के थक्के बनने का खतरा बढ़ जाता है. डायलिसिस के दौरान उच्च रक्तचाप भी हो सकता है. डायलिसिस एक महत्वपूर्ण उपचार है जो किडनी फेल वाले लोगों के जीवन को बचा सकता है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है.

यह भी पढ़ें: Benefits Of Eating Ajwain: इन 8 समस्याओं के लिए वरदान है अजवाइन, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका