logo-image

सुबह उठते ही इसलिए नहीं पीनी चाहिए चाय-कॉफी, खतरे में पड़ सकता है स्वास्थ्य

Tea Side Effects: चाय व कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है, जो खून में मिलकर हमारे ब्रेन की थकावट दूर कर उसको सक्रिय बना देती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से लोगों को बचना चाहिए

Updated on: 19 Sep 2023, 09:05 AM

New Delhi:

Tea Side Effects: अक्सर लोगों की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ होती है. बेड टी या बेट कॉफी हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा बन गई है. सुबह जगने के बाद चाय या काफी हमें एनर्जेटिक और फ्रेश महसूस कराती है और इस तरह से हम दिनभर की भागदौड़ के लिए खुद को तैयार कर लेते हैं. कुछ लोगों में तो चाय की लत इस कदर होती है कि अगर उनको सुबह बिस्तर पर चाय न मिले तो वो पूरे दिन आलस और थकान महसूस करते रहते हैं. उनको लगता है कि न जानें उनके रूटीन का कौन सा बड़ा हिस्सा उनसे मिस हो गया है. 

खून में मिलकर क्या करता है कैफीन

दरअसल, चाय व कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है, जो खून में मिलकर हमारे ब्रेन की थकावट दूर कर उसको सक्रिय बना देती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से लोगों को बचना चाहिए. क्योंकि यह आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकती है और इसकी वजह से आपको हाई ब्लड शुगर जैसी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. इससे आपके डायबिटीज होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सुबह-सुबह आपकी बॉडी कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) रिलीज करता है. ऐसे में अगर आप कॉफी या चाय पीते हैं तो आपका कोर्टिसोल लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है, जिससे ब्लड शुगर की संभावनाएं बढ़ सकती हैं.

जगने के एक घंटा बाद तक नहीं पीनी चाहिए चाय

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सुबह जगने के एक घंटा बाद तक चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए. क्योंकि इसके बाद आपका कोर्टिसोल लेवल कम होना शुरू हो जाता है. इसके साथ ही भोजन करने के तुरंत बाद टहलकर भी ब्लट शुगर को कम किया जा सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीक हैं और 13 करोड़ 60 लाख लोग प्री-डायबिटीक स्टेट में हैं. इसके साथ ही 31.5 करोड़ लोग हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं.