logo-image

Summer Food For Healthy Heart: गर्मियों में दिल की सेहत ठीक रखने के लिए जरूर खाएं ये चीजें

ताजे फल जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, तरबूज और आड़ू आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो आपके दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Updated on: 20 Apr 2023, 11:14 AM

:

Summer For For Healthy Heart: गर्मियों के दिन दिल की सेहत को ठीक रखने और स्वाद से भरपूर फलों-सब्जियों का सेवन करने का अच्छा समय है. फलों, सब्जियों में थिन प्रोटीन और हेल्दी फैट की भरपूर मात्रा होती है जो आपके दिल की परेशानियों और अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है. इस मौसम में मिलने वाले रश से भरे और ताजे फल-सब्जियां आपके दिल को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होती हैं. तो आइए हम बताते हैं उन फल-सब्जियों के साथ उन खाद्य पदार्तों के नाम जो गर्मियों में आपके दिल के लिए फायदेमंद हैं:-

फल
ताजे फल जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, तरबूज और आड़ू आवश्यक पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं जो आपके दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं. आपके आहार में फल हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य हृदय संबंधी विकारों के जोखिम को कम कर सकते हैं. वे आहार फाइबर से भरे हुए हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं. इनमें पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो सूजन को कम करते हैं और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं. कुछ फलों में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो रक्तचाप को कम करने और दिल की सेहत में सुधार के लिए आवश्यक है. सलाद, स्मूदी या अकेले नाश्ते के रूप में इनका सेवन कर सकते हैं. 

सब्जियां
तोरी, बैंगन, बेल मिर्च या शतावरी आवश्यक खनिजों से भरे होते हैं जो आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. ये सब्जियां आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को कम करने, सूजन को कम करने और समग्र दिल की सेहत में सुधार करने में मदद कर सकती हैं. विशेषज्ञों के अनुसार, बैंगन बी विटामिन और फोलेट का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को कम करता है.

सैल्मन मछली
सैल्मन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो दिल की सेहत के लिए आवश्यक है. अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन स्ट्रोक और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. सैल्मन में प्रोटीन भी उच्च और संतृप्त वसा कम होता है, जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें: World Liver Day: फैटी लीवर के इलाज के लिए 'रामबाण' हैं ये 8 घरेलू उपाय, जरूर आजमाएं

नट्स
नट्स स्वस्थ वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं. वे आहार फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो पाचन और वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं. नट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है. इसके अतिरिक्त, पागल सूजन को कम करने और एंटीऑक्सीडेंट लाभ प्रदान करने में मदद कर सकते हैं, जो पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

आम
आम गर्मियों के सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. आम के पोषण मूल्य में फाइबर, पोटेशियम और अन्य विटामिन शामिल हैं जो आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं. पोटेशियम बढ़ाना और सोडियम का सेवन कम करना दिल की सेहत और रक्तचाप के नियमन के लिए फायदेमंद है.

पपीता
पपीता फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. आप पपीता खा सकते हैं या इसका शेक बना सकते हैं. पपीते में मौजूद पैपिन आपके दिल और त्वचा के लिए स्वस्थ होता है क्योंकि यह सूजन को कम करता है.

इतने सारे स्वादिष्ट, हृदय-स्वस्थ विकल्पों के साथ, गर्मियों आपके दिल के लिए अच्छा है. तो, गर्मियों में इन फलों और सब्जियों को आनंद उठाएं और दिल की सेहत को दुरुस्त बनाएं.