logo-image

Lemon Water Side Effects: गर्मियों में नीबू पानी पीने से पहले हो जाएं सावधान, भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

Lemon Water Side Effects: ज्याद नींबू पानी पीने से कुछ नुकसान हो सकते हैं, जैसे कि दांतों का कमजोर होना, पेट में जलन और एसिडिटी. इसलिए, नींबू पानी को पीने से पहले इसके नुकसानों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है.

Updated on: 05 Apr 2024, 02:38 PM

नई दिल्ली:

Lemon Water Side Effects: गर्मियां शुरू हो चुकी है और लोगों के घर में नीबू पानी भी खूब बनने लगा है. लोग डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए नींबू पानी ज्यादा पीते हैं. साथ ही साथ वेट लॉस में भी नींबू पानी काफी कारगर साबित होती है.  नींबू पानी, स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. एंटी एजिंग हो या फिर वेट लॉस, लोग हमेशा से नींबू पानी का ही चैयन करते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए नींबू में विटामिन सी, जिंक और फोलिक एसिड भी पाया जाता है. पर इस अच्छी चीज के भी कई नुकसान हैं. नींबू पानी के साइड इफेक्ट्स कई हो सकते हैं, जैसे कि, अधिक सेवन से दांतों पर असर पड़ सकता है. विशेष रूप से अधिक मात्रा में शरीर में पोटेशियम की कमी हो सकती है, जिससे मांसपेशियों के दर्द का सामना करना पड़ सकता है और भी बहुत कुछ. तों आईए जानतें हैं नीबू पानी से होने वालें नुकसान.

नीबू पानी के नुकसान 

1. दांतों को नुकसान: नींबू पानी में मौजूद सिट्रिक एसिड दांतों के इनेमल को कमजोर कर सकता है. आप नियमित रूप से नींबू पानी पीते हैं, तो अपने दांतों को ब्रश करने के बाद पानी से कुल्ला करना सुनिश्चित करें.

2. पेट में जलन: नींबू पानी पेट में जलन और एसिडिटी को बढ़ा सकता है. जिन लोगों को पहले से ही पेट की समस्याएं हैं, तो नींबू पानी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. 

3. माइग्रेन: कुछ लोगों में नींबू पानी माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. माइग्रेन की समस्या है, तो नींबू पानी से सावधान रहें.

4. दस्त: नींबू पानी में मौजूद सिट्रिक एसिड दस्त का कारण बन सकता है. पहले से ही दस्त की समस्या है, तो नींबू पानी से बचें.

5. डिहाइड्रेशन: नींबू पानी में मौजूद कैफीन और सिट्रिक एसिड मूत्रवर्धक होते हैं, जो शरीर से पानी को बाहर निकाल सकते हैं. नींबू पानी पीते हैं, तो पर्याप्त पानी पीना भी सुनिश्चित करें. 

अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो नींबू पानी पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. नींबू पानी का अधिक सेवन न करें. नींबू पानी के नुकसान से बचने के लिए इसे पतला करके पिएं और नींबू पानी पीने के बाद अपने दांतों को ब्रश करें. नींबू पानी को सुबह खाली पेट न पिएं.

नींबू पानी पीने के की फायदे भी हैं इसमें विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है. पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. नींबू पानी वजन घटाने में मदद कर सकता है और त्वचा के लिए अच्छा होता है. नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए कई फायदे लाता है, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. नींबू पानी का सेवन करते समय, इन नुकसानों के बारे में जागरूक होना और उन्हें कम करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें: Manicure Types: मैनीक्योर क्या है और ये कितनी तरह के होते हैं, जानें इसके फायदे और नुकसान