logo-image

Side Effects of Cold Water Bath: गर्मी के मौसम में ठंडे पानी से नहाना है हानिकारक, जानिए इससे होने वाले दुष्प्रभाव

Side Effects of Cold Water Bath: ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से त्वचा में सूखापन और सिकुड़न आ सकती है. इससे शरीर की नसों में अचानक कंपन भी हो सकती है. आइए जानते हैं ठंडा पानी शरीर को कैसे नुकसान पहुंचाता है.

Updated on: 14 Apr 2024, 04:54 PM

New Delhi:

Side Effects of Cold Water Bath: गर्मी से राहत पाने का एक अच्छा तरीका लग सकता है ठंडे पानी से नहाना, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, खासकर गर्मी में. गर्मियों में ठंडे पानी से नहाना बहुत बुरा हो सकता है. ठंडे पानी से नहाना त्वचा को सूखा और रूखा बना सकता है, जिससे चकत्ते बनते हैं और त्वचा की नमी कम होती है. ठंडे पानी से नहाने से भी शरीर के तंतु कमजोर हो सकते हैं, जिससे शरीर का तापमान नियंत्रित नहीं रह सकता. यही कारण है कि गरमियों में ठंडे पानी से नहाने से बचना बेहतर है. इसके अलावा, नहाने के बाद त्वचा को मोइस्चराइज करना न भूलें, ताकि वह नमी बनाए रख सके और हमेशा स्वस्थ और चमकदार रहे. आईए जानते हैं ठंडे पानी से होने वाले दुष्प्रभावो के बारे में.

1. रक्त वाहिकाओं का सिकुड़ना: ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है और हृदय गति तेज हो सकती है. यह उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है जिन्हें हृदय रोग या उच्च रक्तचाप है.

2. मांसपेशियों में ऐंठन: ठंडा पानी मांसपेशियों में ऐंठन पैदा कर सकता है, खासकर तैराकी या व्यायाम के बाद.

3. सांस लेने में तकलीफ: ठंडे पानी के संपर्क में आने से कुछ लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.  यह अस्थमा या अन्य श्वसन संबंधी समस्याओं वाले लोगों के लिए विशेष रूप से सच है.

4. डिफेन्स सिस्टम को कमजोर करना: कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ठंडे पानी से नहाने से डिफेन्स सिस्टम कमजोर हो सकती है. इसका मतलब है कि आपको संक्रमण होने का खतरा अधिक हो सकता है.

5. ठंड लगना: भले ही बाहर गर्मी हो, ठंडे पानी से नहाने से आपको ठंड लग सकती है, खासकर अगर आप थके हुए हैं या निर्जलित हैं.

6. त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव: ठंडा पानी त्वचा को शुष्क और खुजलीदार बना सकता है. यह एक्जिमा या सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति वाले लोगों के लिए समस्याएँ और भी बदतर बना सकता है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये संभावित नुकसान हर किसी पर लागू नहीं होते हैं. कुछ लोगों को ठंडे पानी से नहाने से कोई नकारात्मक प्रभाव अनुभव नहीं होता है. हालाँकि, अगर आप किसी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित हैं, तो ठंडे पानी से स्नान करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना ज़रूरी है. गर्मी के मौसम में ठंडे पानी से नहाने के बजाय, गुनगुने पानी से नहाना बेहतर विकल्प हो सकता है.  यह आपको ठंडक का एहसास दिलाएगा बिना किसी संभावित नकारात्मक दुष्प्रभावों के. इन सुझाव से आप गर्मी में भी ठंडा रह सकते हैं.

1. पानी पीते रहें: निर्जलीकरण से बचने के लिए दिन भर में भरपूर मात्रा में पानी पीना महत्वपूर्ण है.
2. ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें: यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा.
3. धूप से बचें: जब भी संभव हो, धूप से बचें, खासकर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच.
4. ठंडा खाना और पेय पदार्थ खाएं: फल, सब्जियां और दही जैसे ठंडे खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ आपको ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं.
5. ठंडे स्नान या शॉवर लें: गुनगुने पानी से स्नान या शॉवर लेने से आपको ठंडक का एहसास दिलाने में मदद मिलेगी.

इन सुझावों का पालन करके, आप गर्मी के मौसम में सुरक्षित और ठंडा रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Haldi on Wound: चोट में किसी एंटीबायोटिक से जल्द आराम देती हैं हल्दी, घाव और दर्द में होगा आराम