logo-image

अपने बच्चों को टीबी से यूं बचाएं! जानें रोकथाम के तरीके...

Tuberculosis एक जीवाणु संक्रमण है, जो मुख्य तौर पर हमारे फेफड़ों को प्रभावित करता है. साथ ही ये शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बुरा असर डालता है. खासतौर पर अगर बच्चा Tuberculosis की चपेट में आ जाए, तो ये काफी ज्यादा विनाशकारी साबित हो सकता है.

Updated on: 21 Nov 2023, 08:31 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में Tuberculosis (टीबी) एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य परेशानी बनी हुई है. खासतौर पर उन बच्चों के लिए, जो उच्च टीबी प्रसार वाले क्षेत्रों में रिहाइश करते हैं. हालांकि अभी टीबी की रोकथाम के लिए, टीकाकरण और संक्रमण नियंत्रण पर लगातार काम किया जा रहा है, जिससे बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती दी जा रही है, ताकि वो टीबी के खतरनाक संक्रमण की चपेट में न आएं. मगर क्या आपको मालूम है कि, बच्चों को सही मात्रा में पोषण देना भी उन्हें टीबी संक्रमण के जोखिम से बचाता है. चलिए इस बारे में विस्तार से जानें...

दरअसल Tuberculosis एक जीवाणु संक्रमण है, जो मुख्य तौर पर हमारे फेफड़ों को प्रभावित करता है. साथ ही ये शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बुरा असर डालता है. खासतौर पर अगर बच्चा Tuberculosis की चपेट में आ जाए, तो ये काफी ज्यादा विनाशकारी साबित हो सकता है. ऐसे में इसे रोकना, हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता बन जाती है. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको बच्चों में टीबी की रोकथाम के लिए कुछ आवश्यक पोषण युक्तियां को बताने जा रहे हैं...

1. संतुलित आहार:

सुनिश्चित करें कि बच्चों को विटामिन, खनिज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर संतुलित आहार मिले. विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और डेयरी उत्पाद एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

2. विटामिन डी:

प्रतिरक्षा कार्य के लिए पर्याप्त विटामिन डी का सेवन महत्वपूर्ण है. बच्चों को बाहर धूप में समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करें और उनके आहार में विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे फोर्टिफाइड दूध, मछली और अंडे शामिल करें.

3. विटामिन सी:

यह एंटीऑक्सीडेंट विटामिन संक्रमण से बचाने में मदद करता है. अपने भोजन में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, बेल मिर्च और ब्रोकोली शामिल करें.

ये भी पढ़ें: Benefits of Peanuts And Rewari in Winters: सर्दियों में मूंगफली और रेवड़ी खाने के ये फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप 

4. जिंक:

जिंक प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण है. लीन मीट, नट्स और साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थ जिंक के उत्कृष्ट स्रोत हैं.

5. प्रोबायोटिक्स:

ये "अच्छे" बैक्टीरिया आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, जो प्रतिरक्षा से निकटता से जुड़ा हुआ है. दही, केफिर और किण्वित खाद्य पदार्थ स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

6. चीनीयुक्त और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें:

अत्यधिक चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं. उनके उपभोग को सीमित करना और संपूर्ण, प्राकृतिक खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करना फायदेमंद है.