logo-image

खूबसूरत फूलों का ये पौधा कही न ले ले आपकी जान! शोधकर्ताओं ने चेताया 

यह पौधा यूरोप और एशिया में मूल रूप से पाया जाता है. इसका नाम फॉक्सग्लोव है, इसमें एक प्रकार का कार्डियक ग्लाइकोसाइड भी होता है.

Updated on: 17 Oct 2023, 06:28 PM

नई दिल्‍ली:

विश्व में लोकप्रिय फूलों का पौधा क्या हार्ट अटैक की वजह बन सकता है. जी हां शोधकर्ताओं ने ये चेतावनी दी है. यह पौधा यूरोप और एशिया में मूल रूप से पाया जाता है. इसका नाम फॉक्सग्लोव है. इसे वैज्ञानिक नाम डिजिटलिस दिया गया है. यह एक खास फूल वाला पौधा है जो अपने सुंदर, ट्यूबलर फूलों और हर्बल चिकित्सा के लिए लोकप्रिय है. इसमें फूल गुलाबी रंग के आते हैं. इसमें तुरही के पौधे के आकार के फूल होते हैं. इस रंग के फूल किसी बगीचे में सुंदर लगते हैं. मगर इसमें डिगॉक्सिन जैसे शक्तिशाली यौगिक पाए जाते हैं. इसमें एक प्रकार का कार्डियक ग्लाइकोसाइड भी होता है. यह हृदय पर खास प्रभाव डालता है. 

ये भी पढ़ें: Loksabha Election 2024: इस वर्ग को साधने की कोशिश में BJP, सहयोगी दल के जनाधार को ले​कर चिंतिंत

ग्लाइकोसाइड्स नामक खतरनाक यौगिक

फॉक्सग्लोव को लेकर कई तरह की लोकप्रिय कहावतें हैं. इसमें कहा गया है कि फूल से व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ना मुमकिन है. इसे लेकर शोधकर्ताओं ने अपनी राय रखी है. फॉक्सग्लोव्स में कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स नामक खतरनाक यौगिक होता है. ये हृदय की मांसपेशियों पर असर करता है. ‘कार्डियक’ और ‘ग्लाइकोसाइड्स’  यह संकेत देते हैं कि इन यौगिकों में चीनी अणु होते हैं. 

लाइव साइंस की रिपोर्ट में किया गया आगाह

आपको बता दें कि एक हेल्दी शरीर में हृदय कोशिकाओं के जरिए  पूरे शरीर में खून प्रवाह होता है. लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार इन कोशिकाओं की झिल्लियों में तरह-तरह के आयन चैनल और ट्रांसपोर्टर पाए जाते हैं. ये सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड जैसे चार्ज कणों को इजाजत देते हैं. इन आयनों की गति से विद्युत धारा निकलती है. सोडियम-पोटेशियम पंप विद्धत संतुलन बनाए रखता है. 

पौधों की वजह से दिल पर सीधा असर 

फॉक्सग्लोव प्रजातियां इन कार्डियक ग्लाइकोसाइड्स की कुछ मात्रा उत्पादन करती है. इसे डिगॉक्सिन और वे सोडियम-पोटेशियम पंप   को बहुत कसकर बांधते हैं. इस पंप को निष्क्रिय करने से हृदय कोशिकाओं के अदर रासायनिक समस्याएं पैदा होती हैं. इसमें हृदय  को अचानक बहुत अधिक और तेज गति से धड़कना शुरू हो जाता है. 

अचानक हार्ट फेल होने की आशंका 

हृदय की प्राकृतिक लय को तोड़ने को वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन के रूप  में जाना जाता है. इससे अचानक हृदय गति रुक जाती है. यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है. डिगॉक्सिन खास हृदय औषधि को लेकर भी जाना जता है. शोध में यह भी सामने आया है कि अगर कोई गलती से पौधे का कोई भाग खा ले तो उसे तुरंत अस्पताल जाना चाहिए.