logo-image

Nipah Virus: देश में अब निपाह वायरस का खौफ, जानें कैसे फैलता है संक्रमण

Nipah Virus: कोझिकोड की जिलाधिकारी ए गीता ने फेसबुक पर एक पोस्ट कर अगले दो दिनों से सभी स्कूल बंद रहने की सूचना दी. हालांकि उन्होंने लिखा कि स्कूल छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था कर सकते हैं.

Updated on: 14 Sep 2023, 11:12 AM

New Delhi:

Nipah Virus:  देश को जानलेवा कोरोना वायरस से अभी पूरी तरह से निजात नहीं मिल पाई है कि एक और वायरस ने मुश्किल खड़ी कर दी है. कोरोना के बाद अब यह वायरस लोगों के बीच दहशत का कारण बना है. दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं निपाह वायरस ( Nipah Virus ) की. निपाह वायरस का बांग्लादेश वेरिएंट केरल में तेजी के साथ फैल रहा है. खासकर कोझिकोड जिले में निपाह वायरस के कई केस मिले हैं. एक जानकारी के अनुसार कल यानी बुधवार को कोझिकोड में निपाह वायरस का पाचवां मामला दर्ज किया. जिसके बाद जिले में अगले दो दिनों के सभी शिक्षा संस्थानों को बंद कर दिया गया है.

यह खबर भी पढ़ें- पाकिस्तान में भारत की तारीफ, G20 की सफलता पर लोगों ने अपनी हुकूमत को घेरा

दरअसल, निपाह वायरस के ताजा मामला एक स्वास्थ्यकर्मी के संक्रमित होने से सामने आया है. माना जा रहा है कि आईसीएमआर जल्द इसके लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज उपलब्ध कराएगा. वहीं, कोझिकोड की जिलाधिकारी ए गीता ने फेसबुक पर एक पोस्ट कर अगले दो दिनों से सभी स्कूल बंद रहने की सूचना दी. हालांकि उन्होंने लिखा कि स्कूल छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास की व्यवस्था कर सकते हैं. आपको बता दें कि वर्तमान समय में निपाह वायरस संक्रमण के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी ही एकमात्र इलाज है. हालांकि इसको अभी तक मेडिकल रूप से प्रूव किया जाना है. 

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली में अगले पांच दिनों तक बारिश के आसार, पढ़ें अपने राज्यों का हाल

जानकारी के अनुसार कोझिकोड में एक 9 साल का बच्चा निपाह वायरस से संक्रमित पाया गया है, जिसकी हालत काफी खराब बताई जा रही है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बच्चे के संपर्क में आए 60 लोगों के बारे में पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं, केरल के हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि संक्रमित बच्चा अभी कोझिकोड स्थित एक अस्पताल में वेंटिलेटर सपोर्ट पर है. बच्चे की हालत काफी नाजुक है.