logo-image

Covid-19 के नए रूप ने मचाई तबाही, इस देश में दिख रहे लक्षण, भारत में भी खतरा 

BA.2.86 symptoms: डॉक्टरों के अनुसार, पिरोला की पहचान सबसे पहले चेहरे पर दिखाई देती है. इन लक्षणों में जैसे आंखों में जलन, गुलाबी आंख और खराब त्वचा या उस पर चकत्ते इसकी पहचान हैं

Updated on: 18 Nov 2023, 08:34 AM

highlights

  • पिरोला की पहचान सबसे पहले चेहरे पर दिखाई देती है
  • गुलाबी आंख और खराब त्वचा या उस पर चकत्ते इसकी पहचान हैं
  • विशेषज्ञों का कहना है कि इसके मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होगी

नई दिल्ली:

Covid New Varient: कोरोना वायरस अब नए-नए रूप में सामने आ रहा है. ओमीक्रोन वेरिएंट के म्यूटेंट होने के बाद BA.2.86 या पिरोला स्ट्रेन ब्रिटेन में तेजी से फैल रहा है. इसका असर देश में भी होने की संभावना बनी हुई है. हालांकि, यूके में इसके मामले को लेकर खास खतरा नहीं है मगर डॉक्टरों का कहना है कि इस बीमारी के लक्षण तेजी से बदलने लगे हैं. इससे लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि Covid-19 होने पर स्वाद या गंध महसूस न होना इसका बड़ा लक्षण था. मगर  पिरोला या BA.2.86 के नए लक्षणों में दस्त और थकान, दर्द, तेज बुखार, थकान, नाक बहना  और गले में खराश बताया गया है. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में कोहरे की चादर, चक्रवात के कारण इन राज्यों में होगी भारी बारिश

डॉक्टरों का कहना है कि पिरोला की पहचान सबसे पहले चेहरे पर दिखाई देती है. इन लक्षणों में जैसे आंखों में जलन या गुलाबी आंख और खराब त्वचा या उस पर चकत्ते इसकी पहचान हैं. डॉक्टरों की टीम कहना है कि उन्हें इसके एक नए लक्षण की जानकारी मिली है. इसके मुताबिक यह श्वसन तंत्र पर असर डालती है. इसमें नाक और वॉयस बॉक्स (Vocal Cord) जैसी परेशानी शामिल हैं.

कोविड के नए वेरिएंट का आना रहेगा जारी 

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) के अनुसार, वायरस लगातार चेज होना इसका कारण है. विशेषज्ञों का कहना है कि जैसे-जैसे महामारी आगे बढ़ेगी, नए वेरिएंट का आना बना रहेगा. वहीं इसके मामलों में तेजी से बढ़ोतरी होगी. डॉक्टरों का कहना है कि अभी और काम करने की आवश्यकता क्योंकि यह महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है. 

टीका लगाने की जरूरत है

अधिकारियों ने इस बीमारी से निपटने के लिए टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया है. बुजुर्गों  और बच्चों जैसे कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों पर ध्यान देने पर जोर दिया है. यहां पर लोगों से कहा गया है कि जिसने बूस्तर नहीं लगवाया है, वह इस खुराक को तुरंत ले ले. इसके लिए सावधानी बरतना भी आवश्यक है. लोगों से कहा कि वे भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूरी बनाएं. मास्क पहनें और घर के अंदर लोगों से मिलने के दौरान कमरे को हवादार बनाएं. कोरोना वायरस का BA.2.86 वेरिएंट के शुरुआती मामले जुलाई में देखे गए थे. यह ओमीक्रॉन के पिछले वेरिएंट के भारी म्यूटेशन के बाद तेजी से उभरा. पिरोला स्ट्रेन से लड़ने को लेकर पूरे ब्रिटेन  में एक टीकाकरण अभियान भी आरंभ किया था.