logo-image

Glowing और Pimple फ्री स्किन चाहिए तो इन 6 फ़ूड का सेवन करना न भूलें

केमिकल वाले इन ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो तो दिखता है लेकिन एक उम्र के बाद इसका साइड इफेक्‍ट भी स्किन को झेलना पड़ता है.

Updated on: 12 Apr 2022, 05:17 PM

:

आज कल यंग और ग्लोइंग स्किन पाना किसी मुश्किल काम से कम नहीं है. आज कल प्रदूषण भरे इस वातावरण में स्किन ही नहीं बल्कि बाल भी आमतौर पर ख़राब कर देता है. इसके लिए लोग तमाम तरह के स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स खरीदते हैं और महंगे स्किन केयर ट्रीटमेंट लेते है. केमिकल वाले इन ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो तो दिखता है लेकिन एक उम्र के बाद इसका साइड इफेक्‍ट भी स्किन को झेलना पड़ता है. ऐसे में स्किन को हेल्दी रखने के लिए कुछ पौष्टिक आहार भी खाना चाहिए. पौष्टिक आहार वाले फल खाने से स्किन हेल्दी रहती है. तो चलाइये आज जानते हैं कि गर्मी में  आपकी स्किन को चमकदार बना सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- अगर खाना खाने के बाद पीते हैं पानी तो बढ़ सकता है इस चीज़ का खतरा

1.बीटरूट

बीटरूट में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो बॉडी को डीटॉक्‍स करती है. डीटॉक्‍स होने की वजह से चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो आता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करेंगे तो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होगा. 

2.जामुन

आपकी स्किन के लिए जामुन भी बहुत ही फायदेमंद है. इसमें भी भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को पिगमेंटेशन से बचाता है.

3.पपीता

 पपीते में पपैन गुण होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है. ये आपकी स्किन को चमकदार बनाते हैं और दाग धब्बे भी साफ करते हैं.

4.केला

केला एक सुपरफूड है जिसमें विटामिन ए, बी और ई होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है. ये एंटी-एजिंग प्रक्रिया में मदद करता है जिससे त्वचा यंग और चमकती हुई दिखती है.

5.गाजर

गाजर आपके स्किन को ग्लोइंग और स्‍पॉटलेस बनाता है. दरअसल गाजर में एंटीऑक्सीडेंट तत्‍व भरपूर मात्रा में मिलता है जो त्वचा को गहराई से डीटॉक्‍स करता है।  गाजर खाने से पिम्पल्स नहीं होते हैं. 

6.अनार

अगर रोज एक ग्‍लास अनार का जूस का सेवन किया जाए तो ब्‍लड पयूरिफाई होगा और चेहरे पर ग्लो दिखेगा. शरीर में खून की कमी पोररी करनी हो तो आप अनार का जूस पी सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में रखें इन चीज़ों को फ्रिज से दूर, रहेंगे दुरुस्त