logo-image

Health Care: दिन में कितनी बार खाएं खाना? अगर जान गए तो कभी खराब नहीं होगी सेहत

Health Care: भोजन हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण जरूरतों में से एक है. लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से ज्यादा या कम खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि दिन में कितनी बार खाना चाहिए.

Updated on: 27 Mar 2024, 01:38 PM

नई दिल्ली:

Health Care: दिन में खाना खाने की संख्या व्यक्ति के आयु, शारीरिक गतिविधियों, आहार प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य संबंधित कारणों पर निर्भर करती है. आमतौर पर, एक व्यक्ति को दिन में तीन मुख्य भोजन और दो छोटे अंतरालों में स्नैक्स या फिर छोटे भोजन करना चाहिए. इसके अलावा, उचित पानी पीना भी महत्वपूर्ण होता है. विशेषज्ञों का मानना ​​है कि संतुलित आहार और नियमित अंतरालों में भोजन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. लेकिन यह सभी व्यक्ति की जीवनशैली, आयु, और स्वास्थ्य के आधार पर भिन्न हो सकता है. इसलिए, सर्वोत्तम संतुलित आहार के लिए एक चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लेना उपयुक्त होगा. बच्चों और किशोरों को वयस्कों की तुलना में अधिक बार खाने की आवश्यकता होती है. अगर आप बहुत सक्रिय हैं, तो आपको अधिक बार खाने की आवश्यकता होगी. आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, जैसे कि मधुमेह या उच्च रक्तचाप, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि आपके लिए कितनी बार खाना खाना सबसे अच्छा है. 

वयस्कों को दिन में 3 बार भोजन करना चाहिए: नाश्ता, दोपहर का भोजन, और रात का खाना. आप 2-3 बार स्वस्थ स्नैक्स भी खा सकते हैं.  नियमित समय पर भोजन करें और भोजन न छोड़ें ये सभी की सेहत के लिए अच्छा होता है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप दिन में 5-6 बार छोटे भोजन और स्नैक्स खा सकते हैं. वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप दिन में 3 बार बड़े भोजन और 2-3 बार स्नैक्स खा सकते हैं. 

क्या खाएं और कैसे खाएं ? 

फल, सब्जियां, और साबुत अनाज का भरपूर मात्रा में सेवन करें. प्रोटीन और स्वस्थ वसा का भी सेवन करें. संसाधित खाद्य पदार्थ, मीठे पेय, और अत्यधिक मात्रा में नमक और चीनी का सेवन कम करें. अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएं और धीरे-धीरे खाएं. जब आप भूखे हों तो ही खाएं. भोजन करते समय टीवी या फोन देखने से बचें. भोजन के बाद टहलने जाएं. स्वस्थ भोजन की आदतें विकसित करने से आपको स्वस्थ रहने और अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: Summer Holiday Outfit Tips: गर्मियों में बना रहे हैं छुट्टियों का प्लान, तो इस तरह के आउटफिट जरूर करें पैक