logo-image

युवाओं को हो रहा कैंसर! ये हैं 3 वजह...

कैंसर का खतरा युवाओं में बढ़ रहा है. ये खौफनाक खुलासा जामा नेटवर्क की हालिया रिपोर्ट में हुआ है. जल्द से जल्द बचाव करें, वरना बहुत देर हो जाएगी...

Updated on: 21 Aug 2023, 08:17 AM

नई दिल्ली:

आपको भी कैंसर का खतरा है! एक हालिया मेडिकल अध्ययन में हैरतअंगेज खुलासा हुआ है. दरअसल अब युवाओं में कैंसर का खतरा लगातार बढ़ रहा है. अगर आप मोटापे, स्मोकिंग, खराब स्लीप पैटर्न, जीरो फिजिकल एक्टिविटी या फिर नींद की कमी से जूझ रहे हैं, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि ये आपको कैंसर की चपेट में धकेल सकता है. जामा नेटवर्क ओपन में पब्लिश एक हालिया स्टडी के मुताबिक 50 साल या उससे कम उम्र के लोगों के बीच शुरुआती कैंसर के मामले ज्यादा देखने को मिले हैं...

ये खबर डराने वाली है, दरअसल साल 2010 से 2019 के बीच कमउम्र लोगों में शुरुआती कैंसरे के मामले कई गुना ज्यादा देखे गए, इनमें तीन तरह के कैंसर मुख्य तौर पर सामने आए... पहला गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर, जो असल में पाचन तंत्र से जुड़ा एक कैंसर का प्रकार है जो किसी भी जगह पैदा हो सकता है.

मुख्यत: ये इसोफेगस, पेट, छोटी, आंत, कोलन, पेनक्रियाज, गॉल ब्लैडर, बाइल डक्ट, लिवर, रेक्टम और एनस में पनपता है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये 14.80 प्रतिशत तक बढ़ा है. दूसरा एंडोक्राइन कैंसर जो 8.69 प्रतिशत तक देखा गया. वहीं तीसरा ब्रेस्ट कैंसर जो 7.7 प्रतिशत तक बढ़ा है, जोकि 50 और इससे कम एजग्रुप के लोगों में सबसे ज्यादा देखे गए.

वजह और बचाव...

कैंसर से बचाव क्या है? ये हम आगे जानेंगे, लेकिन इससे पहले ये जान लें कि आखिर इसके मामलों में बढ़ोतरी हो क्यों रही है? खबर की शुरुआत में हमने इसका जिक्र किया था. असल में आजकल की लाइफ भागदौड़ भरी है, कब खाना-कब सोना.. कुछ नहीं पता.

इसलिए इसी बिगड़ी लाइफस्टाइल और खराब खानपान के चलते कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. खासतौर पर युवाओं में. इसके अतिरिक्त गैसोलीन, माइक्रोबायोटा और कार्सिनोजेनिक कंपाउंड्स का रिस्क से भी हमें खतरा है. 

ऐसे में इससे खुद का बचाव अपनी लाइफस्टाइल को बेहतर बनाकर कर सकते हैं. मसलन खानपान की खराब आदतों में सुधार करके, फिजिकल एक्टिविटी करके, और अपनी स्लीप पैटर्न को सुधार के हम खुद को कैंसर से बचा सकते हैं.