logo-image

Neck Pain Home Remedies: गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Neck Pain Home Remedies: अगर किसी भी वजह से आपके गर्दन में भी रहता है दर्द, अपनाएं ये घरेलू उपाय गर्दन के दर्द से मिलेगी राहत.

Updated on: 28 Mar 2024, 06:36 PM

नई दिल्ली:

Neck Pain Home Remedies: गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाएं जा सकते हैं, जैसे कि गर्म और ठंडी सिकाई, हल्दी मालिश, सेंधा नमक का सेक, आराम की स्थिति, अदरक वाली चाय. इन उपायों के साथ-साथ सही पोस्चर, सही तकिया, तनाव कम करने के लिए योग या व्यायाम भी मददगार हो सकते हैं. अगर दर्द लंबे समय तक बना रहे या बहुत ज्यादा हो, तो डॉक्टर से सलाह लेना उत्तम होगा.

घरेलू उपाय:

गर्म और ठंडी सिकाई: दर्द वाली जगह पर गर्म सिकाई या ठंडी सिकाई करने से आराम मिल सकता है. गर्म सिकाई बढ़े हुए ब्लड फ्लो की वजह से मांसपेशियों को आराम देती है और जकड़न को कम करती है. वहीं, ठंडी सिकाई सूजन को कम करने में तेजी से असर दिखाती है. आप दिन में कई बार, करीब 20 मिनट के लिए बारी-बारी से गर्म और ठंडी सिकाई कर सकते हैं. गर्म सिकाई के लिए आप गर्म पानी की थैली या तौलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंडी सिकाई के लिए बर्फ को किसी कपड़े में लपेटकर सिकाई करें.

हल्दी मालिश: सरसों के तेल या लैवेंडर के तेल से गर्दन की मालिश करने से भी दर्द कम होता है. नहाने के बाद गुनगुने तेल से हल्के हाथों से 10 मिनट तक मालिश करें. मालिश से मांसपेशियों में रक्त संचार बढ़ता है और जकड़न दूर होती है. आप चाहें तो हल्के हाथों से अपनी गर्दन को घुमाकर भी जकड़न को कम कर सकते हैं.

सेंधा नमक का सेक: गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रुई पर लगाकर सिकाई करें. सेंधा नमक सूजन कम करने में मदद करता है और दर्द से राहत दिलाता है.

आराम की स्थिति: गर्दन के दर्द के समय कोशिश करें कि ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में ना बैठें. हर घंटे उठकर कुछ देर टहलें और गर्दन को हल्के से घुमाएँ. लंबे समय तक एक ही पोजिशन में बैठने से गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है, जिससे दर्द बढ़ सकता है.

अदरक वाली चाय: अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं. आप सुबह शाम अदरक वाली चाय पी सकते हैं. इससे दर्द में कमी आएगी. साथ ही आप हल्दी वाली भी चाय पी सकते हैं, क्योंकि हल्दी में भी सूजन कम करने के गुण होते हैं.

इन घरेलू उपायों के साथ-साथ अपनी दिनचर्या में भी सुधार लाएं. सही पोस्चर में बैठें, खासकर कंप्यूटर पर काम करते वक्त. ज्यादा देर तक फोन पर बात करने से बचें, कंधे से फोन को दबाकर बात करने की आदत ना डालें. सोने के लिए बहुत ऊँचा या बहुत नीचा तकिया इस्तेमाल ना करें. तनाव को कम करने के लिए योग या व्यायाम भी फायदेमंद हो सकते हैं. अगर आपको लगता है कि घरेलू नुस्खों से फायदा नहीं हो रहा है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

Read Also: Fish Consumption in India: भारत के इस राज्य में होता हैं सबसे ज्यादा मछली का सेवन, जानें आंकड़े क्या कहते हैं