World Obesity Day 2017: मोटापा घटाने के लिए लें योग का सहारा, इन आसनों से घटाए बढ़ता वजन

  |  Updated On : October 11, 2017 11:39 PM

नई दिल्ली :  

आज विश्व में वर्ल्ड ओबेसिटी डे है और बढ़ते मोटापे से बचने के लिए जागरूकता फैलाई जा रही है मोटापा या ज्यादा वजन को काबू करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव लाना बेहद जरूरी है योग, कसरत की मदद से बढ़ते मोटापे को काबू में किया जाता है आज न केवल व्यस्क बल्कि बच्चे भी मोटापे की मजबूत पकड़ में है

योग से सेहत संवारने में थोड़ा वक्त जरूर चाहिए लेकिन इसका असर रामबाण है। योग में ऐसे आसन भी हैं जिनसे रोग फिर नहीं पनप सकते है। योग आसनों का असर इतना होता है कि दवाओं के सहारे की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

धनुर आसान

धनुर आसान

मोटापा कम करने के लिए धनुर आसन बेहद फायदेमंद है। इस योग आसन में शरीर का आकर धनुष जैसा होने के कारण इसे धनुर आसन नाम दिया गया है। यह आसन रीढ़ की हड्डी क़ो लचीला बनाता है और तनाव के साथ-साथ थकान को भी दूर करता है।

पश्चिमोत्‍थान आसन

पश्चिमोत्‍थान आसन

इस आसन क्रिया में आपके पेट पर दबाव पड़ता है, जो कि पेट या कमर के आसपास मौजूद फालतू चर्बी को घटाने में मदद करता है। इस आसन को नियमित रूप से करने से काफी प्रभाव देख सकते हैं।

ताड़आसन

ताड़आसन

ताड़आसन शरीर को हल्का और जोड़ों को ढीला करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। यह योगाभ्यास आपको चुस्त दुरुस्त ही नहीं करता बल्कि आपके शरीर को सुडौल एवं खूबसूरती प्रदान करता है। यह शरीर में जमा फालतू चर्बी को घटने में मदद करता है।

भुजंग आसन

भुजंग आसन

भुजंग आसन को कोबरा पोज भी कहते है। यह फालतू चर्बी हटाने में बेहद मददगार है।

कुंडलिनी

कुंडलिनी

कुंडलिनी: इस योगा से आपका पेडु और जांघ का फैट बर्न होता है और पैरों को आकर्षक बनाता हैं।

RELATED TAG: Obesity, World Obesity Day, Yoga, Aasan,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो