BREAKING NEWS
  • IPL 12: क्या इस बार खत्म होगी आरसीबी की खिताबी जीत की तलाश, जानें टीम में कितना है दम- Read More »
  • लंदन में नीरव मोदी गिरफ्तार:मीडिया रिपोर्ट - Read More »
  • जम्मू-कश्मीर : नेशनल कॉन्फेंस और कांग्रेस में गठबंधन

गर्मी में अपनाएं ये टिप्स, त्वचा की चमक रहेगी बरकरार

IANS  |   Updated On : May 30, 2018 06:34 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:  

गर्मी अपने चरम पर है। ऐसे में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। स्किन में चमक बनाए रखने के लिए सही फेशियल ऑयल और टैनिंग से बचाव के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

गर्मी में त्वचा की देखभाल के संबंध में एवॉन इंडिया के स्किनकेयर एक्सपर्ट मोहित नारंग ने यह सुझाव दिए हैं:

1. गर्मी के मौसम में पसीने, धूल, प्रदूषित हवा, धुएं से त्वचा के रोमछिद्रों पर असर पड़ता है। यह मौसम पसीने की समस्या लेकर आता है, जिससे खुजली जैसी विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। ऐसे में चेहरे को लाइट क्लींजर के साथ दिन में कम से कम दो बार धोना चाहिए। दिन में दो बार और खासकर रात में चेहरा धोना बेहद जरूरी है, जिससे रोमछिद्र खुल जाएं।

ये भी पढ़ें: गर्मियों में सही परफ्यूम करना है सेलेक्ट तो पढ़ें ये TIPS

- तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए यह सलाह है कि वे अपने चेहरे को कई बार धोएं। त्वचा पर हल्के, हाइड्रेटिंग क्लींजर और लोशन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जिससे आपकी त्वचा सही ढंग से इसे अवशोषित कर सके और गंदगी को दूर करने में मदद मिल सके।

2. गर्मी के मौसम में त्वचा में नमी को बरकरार रखना जरूरी है। अगर आपकी स्किन तैलीय है तो नमी की उपयुक्त मात्रा के अभाव में आपके बॉडी के ऑयल ग्लेंड्स की गतिविधि बढ़ जाती है। इसके अलावा, सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा पर दाग-धब्बे पड़ सकते हैं। इसका रंग काला पड़ सकता है और सभी तरह की त्वचा के लिए समस्या पैदा हो सकती है, इसलिए पानी खूब पिएं और सही मॉइश्चराइजर लगाएं।

3. फेशियल ऑयल आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त साबित होते हैं। यह सभी सीजन में आपकी त्वचा के लिए मददगार है। यह उत्पाद सभी तरह की त्वचा पर आश्चर्यजनक रूप से काम करता है और इसे लगाना भी आसान है। गर्मी के मौसम में नैचुरल सीड ऑयल्स की मौजूदगी वाले लाइटवेट फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करें।

4. सनस्क्रीन तेज धूप में त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचने से बचाता है। भारत जैसे अधिक तापमान वाले देश में त्वचा को तेज धूप से नुकसान पहुंचता है। ऐसे में कम से कम एसपीएफ-30 तक के सनक्रीन का इस्तेमाल जरूरी है।

5. जहां त्वचा को रोजाना अच्छी तरह से साफ करने से धूप से हुए नुकसान का मुकाबला करने में मदद मिलती है, वहीं हफ्ते या 15 दिन में फेस मास्क से आपकी त्वचा को तरोताजा बनाए रखने की जरूरत पूरी होती है।

- खीरे, शहद, दही और तरबूज के साथ घर पर ही अपना मास्क तैयार किया जा सकता है। यदि आप स्वयं मास्क बनाना पसंद नहीं करतीं या तेज धूप की वजह से बाजार में भी जाना नहीं चाहती हैं तो नैचुरल एक्सट्रैक्ट या इंग्रिडिएंट बेस्ड फेस मास्क का चयन करें।

ये भी पढ़ें: रमजान 2018: अगर आपने रखा है रोजा तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

First Published: Wednesday, May 30, 2018 06:29 PM

RELATED TAG: Health News,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो