पिता का खानपान बेटे की प्रजनन क्षमता पर डालता है असर: स्टडी

By   |  Updated On : February 17, 2017 12:37 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

मेलबर्न:  

पिता का आहार आने वाली पीढ़ी पर असर करता है खासकर बेटे पर। पिता के आहार और डाइट का असर बेटे के संतान पैदा करने की क्षमता पर प्रभाव डालता है। एक नई स्टडी के मुताबिक पुरुष अपनी प्रजनन क्षमता के जीन्स आने वाली पीढ़ी को ट्रांसफर करते हैं।

एक अध्ययन से ये पता लगाने की कोशिश की गई कि क्या पिता के खानपान का असर उनके बेटों पर भी पड़ता है। इसके लिये मानव जीन्स से समानता रखने वाली मक्खियों पर इसका प्रयोग किया गया।

स्टडी के मुताबिक पिता के पोषण इतिहास से पता चला है कि उनकी डाइट बेटे पर अपना प्रभाव डालती है। ऑस्ट्रेलिया की मोनाश यूनिवर्सिटी की सुजैन ज़ित्शेक ने बताया कि बच्चे के पैदा होने के बहुत पहले ही पोषकता का असर बेटे की प्रजनन क्षमता पर पड़ता है।

ये भी पढ़ें: ई-सिगरेट नहीं है सुरक्षित, हो सकती है दिल और फेफड़े की बीमारी!

सुजैन ने बताया, 'हमारे अध्ययन में पता चला है कि जिन पुरुषों का पालन पोषण हाई प्रोटीन या लो प्रटीन डाइट के साथ हुआ है, लेकिन युवावस्था में मध्यम आहार दिया गया है तो उनके द्वारा पैदा किये गए बच्चों के जीन्स में अंतर देखा गया। जिसका असर संभवत: उनके शुक्राणु के एक्टिव होने पर पड़ता है।'

उन्होंने बताया कि जिन पुरुषों ने अच्छा आहार लिया है, उनके बेटों के शुक्राणु तेज गति से आगे बढ़ते हैं। स्टडी में यह भी पता चला कि जो पिता कम प्रोटीन लेते हैं, उनके बेटों में जीन्स कम एक्टिव होते हैं। वहीं, उच्च आहार और प्रोटीन लेने वाले पिता के बेटों में प्रजनन प्रक्रिया की क्षमता ज्यादा होती है।

यह अध्ययन दि जर्नल बायोलॉजी लेटर्स में पब्लिश हुआ है।

ये भी पढ़ें: मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए इन बुरी आदतों को छोड़ें!

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

अन्य ख़बरे

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरें

वीडियो

फोटो