logo-image

19 लाख अकाउंट फिर पड़े ठप! WhatsApp ने मई में की बड़ी कार्रवाही

WhatsApp Banned Over 19 lakh Indian Users Account: ताजा जानकारी के मुताबिक इस साल मई में व्हाट्सएप (WhatsApp) ने करीब 19 लाख यूजर्स के अकाउंट्स बैन कर दिए हैं. ये आकंड़ा केवल भारतीय यूजर्स का है.

Updated on: 02 Jul 2022, 08:26 AM

highlights

  • 2021 में आए नए आईटी रूल्स के तहत बंद हुए अकाउंट
  • इस साल मई में WhatsApp को 528 ग्रीवांस रिपोर्ट्स मिली 

नई दिल्ली:

WhatsApp Banned Over 19 lakh Indian Users Account: मेटा के अधिकार वाली कंपनी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) को दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाता है.  व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल बेहद ही आसान है यही वजह है कि यूजर्स के लिए एक पसंदीदा चैंटिग प्लेटफॉर्म है. यही नहीं व्हाट्सएप (WhatsApp) के बढ़ते इस्तेमाल के कारण इसका दायरा चैंटिग से बढ़कर बिजनेस तक भी आ पहुंचा है. व्हाट्सएप (WhatsApp) ने पेमेंट फीचर्स भी रोलआउट कर दिए हैं जिस की वजह से ऐप के यूजर्स को सारी सुविधाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलने लगी हैं. ऐसे में जब व्हाट्सएप (WhatsApp) हर किसी की जरूरत बन गई है तो अकांउट बैन होने की खबर अपने आप में ही बड़ी हो जाती है. 

ताजा जानकारी के मुताबिक इस साल मई में व्हाट्सएप (WhatsApp) ने करीब 19 लाख यूजर्स के अकाउंट्स बैन कर दिए हैं. ये आकंड़ा केवल भारतीय यूजर्स का है. कंपनी की ओर से जानकारी दी गई है कि यूजर्स के अकांउट्स को बैन साल 2021 में आए नए आईटी रूल्स के तहत किए गए हैं.

इतनी मिली थीं शिकायतें
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी ने  इस साल अप्रैल में 16.6 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए थे. कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल मई में कंपनी को 528 ग्रीवांस रिपोर्ट्स मिली थी जिसमें से 24 पर कार्रवाही की गई.

ये भी पढ़ेंः बारिश में भीग जाता है स्मार्टफोन! अब ना हो परेशान यहां है समाधान

किन वजहों से बैन होता है व्हाट्सएप 
अगर आप भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो साल 2021 में आए नए आईटी रूल्स की जानकारी होनी चाहिए. दरअसल नए आईटी रूल्स का पालन करना सभी यूजर्स के अनिवार्य है. अगर इन नियमों का पालन नहीं होता तो कंपनी अकाउंट को बैन कर देती है. इसीलिए यूजर्स को व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हुए गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़े संदेशों से बचना चाहिए.नफरत फैलाने वाले, धर्म संबंधी, धमकाने और परेशान करने वाले मैसेज को भेजना भी अकाउंट को बैन करवा सकता है. इसके साथ ही मैसेज में किसी को कुछ गलत करने के लिए उकसाने वाले का अकाउंट भी बैन हो सकता है.फर्जी और अफवाहें वाली खबरों को फैलाना भी अकाउंट बैन करवा सकता है. इसके अलावा अगर यूजर फर्जी नाम से अकाउंट बनाता है तो भी अकाउंट बैन हो सकता है.