logo-image

दुनिया से एक कदम आगे! ब्रिटिश आर्मी तैयार कर रही Super Soldiers

ब्रिटेन सुपर सोल्जर बना रही है. ऐसे सैनिक जिनके पास अद्भुत ताकत होगी, जो आधे इंसान और आधे रोबोट होंगे, चलिए विस्तार से इनके बारे में जानें...

Updated on: 14 Aug 2023, 10:50 AM

नई दिल्ली:

आने वाला है दुनिया का पहला सुपर सोल्जर! खबर ब्रिटेन से है, जहां जल्द ही एक नया सैनिक फौज में भर्ती होने वाला है. ये सैनिक आधा इंसान और आधा रोबोट होगा. दरअसल ब्रिटेन अभी 'बायोनिक' सैनिक तैयार करने में लगा हुआ है, जिसके शरीर के हिस्से रोबोट्स जैसे मैकेनिकल होंगे. ये सैनिक असीम ताकत से भरपूर होंगे, जो अपने दुश्मनों से बड़ी ही आसानी से निपटने की क्षमता रखते होंगे. 'सुपर सोल्जर' के आधार पर तैयार हो रहे ये सैनिक 24 घंटे देश की रक्षा करेंगे...

दरअसल अभी हाल ही में एक रिपोर्ट दुनिया के सामने आई थी, जिसमें ब्रिटेन की सेना द्वारा 'बायोनिक' सैनिक तैयार किए जाने को लेकर खुलासा किया गया था. बताया गया था कि ये संभवत: एक रक्षा कवच की तरह काम करेगा, जिसमें ब्रिटेन की सैनिकों को फिट किया जा सकता है. ये 'बायोनिक' सैनिक इस कदर ताकतवर होगा कि  युद्ध के मैदान में दुश्मन के छक्के छुड़ा देगा.

जबरदस्त ताकत...

हासिल जानकारी के मुताबिक, ब्रिटेन ऐसे सैनिकों की फौज तैयार कर रहा है, जिनमें अद्भुत ताकत होगी. ये बायोनिक सैनिक दीवारों के आर-पार देख पाएंगे, बिना एक शब्द बोले एक-दूसरे से बात कर पाएंगे, बिना दुर्गंध वाले केमिकल का पता लगाने में भी सक्षम होंगे. बता दें कि इसका पहला फेज साल 2030 तक तैयार हो जाएगा, जिसे 'एक्सोस्केलेटन' के तौर पर पहचाना जाएगा. ये एक तरह का कवच ही होगा, जो सैनिकों को न सिर्फ गोली से बचाएगा, बल्कि पॉवर और रफ्तार भी देगा. ये एक्सोस्केलेटन पूरी तरह से मशीनरी से लैस होगा, जो भारी वजन आसानी से उठा पाएगा. 

पूरी दुनिया कर रही तैयारी...

न सिर्फ ब्रिटेन, बल्कि दुनिया के अलग-अलग देश भी इसके लिए तैयारी कर रहे हैं. कुछ समय पहले ऐसी ही खबर चीन से भी आई थी. अब ब्रिटेन भी टेक्नोलॉजी की इस दौड़ में कूद पड़ा है. अभी हाल ही में British Ministry of Defense के दस्तावेजों में भी इससे जुड़े जानकारी दी गई थी, जिसके मुताबिक जल्द ही सैनिकों की ऐसी नई नस्ल तैयार कर दी जाएगी, जो रोबोटिक्स और एआई पर काम करेगी.