अब नहीं पिघलेगी आइसक्रीम, वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक

By   |  Updated On : August 12, 2017 09:20 AM
3 घंटे तक नहीं पिघलेगी आइसक्रीम

3 घंटे तक नहीं पिघलेगी आइसक्रीम

नई दिल्ली :  

आइसक्रीम प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आप देर तक अपनी आइसक्रीम का लुफ्त उठा सकते है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक खोज निकली है जिससे 3 घंटो तक आपकी आइसक्रीम नहीं पिघलेगी।

जापान की कनाजावा यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का दावा है कि उन्होंने आइसक्रीम के मेल्टिंग पॉइंट यानि पिघले के तापमान को बढ़ाकर इसके शेप को बरकरार रखने का तरीका खोज निकाला है।

दरअसल जैसे ही आइसक्रीम को कंटेनर से निकाला जाता है और किसी कोन या बाउल में रखा जाता है, आइसक्रीम पिघलना शुरू हो जाती है। इसके कारण, लोगों को इसे जल्दी खाना पड़ता है। लेकिन इस शानदार तरीके से संभव है कि आपकी आइसक्रीम जल्द न पिघले।

वैज्ञानिकों ने आइसक्रीम को स्ट्रॉबेरी से निकाले जाने वाले पॉलीफेनॉल तरल के साथ इंजेक्शन लगाया। कानजावा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर टॉमहिसा ओटा ने कहा, 'पॉलीफेनॉल लिक्विड में ऐसे गुण हैं जो कि पानी और तेल को पृथक करने में मुश्किल हैं।'

यह प्रोडक्ट बिना पिघले सामान्य तापमान पर तीन घंटे तक रह सकता है। रिसर्चर्स ने आइसक्रीम पर एक हेअर ड्रायर का उपयोग करके पांच मिनट के लिए गर्म हवा देकर इसे टेस्ट किया लेकिन इसका शेप में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।

बारिश के मौसम में ऐसा हो आपका आहार

जिस आइसक्रीम में यह लिक्विड होता है ज्यादा समय तक अपने ओरिजनल शेप में रहती है और इसे पिघालना मुश्किल है। मौसम प्रतिरोधी यह आइसक्रीम अलग-अलग फ्लेवर में आती है जिसमें चॉकलेट, वनिला और स्ट्रॉबरी शामिल हैं।

world organ donation day 2017: अंग दान से जुड़े मिथ को करें दूर, जानें कुछ जरूरी बातें

RELATED TAG: Ice Cream, Japan,

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो