logo-image
Live

Fifa World Cup 2018 Brazil vs Costa Rica: फिलिप-नेमार का गोल, ब्राजील 2-0 से जीता

ब्राजील फीफा विश्व के 21वें संस्करण में ग्रुप-ई के अपने दूसरे मुकाबले में आज सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में कोस्टा रिका के सामने उतरेगी।

Updated on: 22 Jun 2018, 08:31 PM

नई दिल्ली:

ब्राजील फीफा विश्व के 21वें संस्करण में ग्रुप-ई के अपने दूसरे मुकाबले में आज सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में कोस्टा रिका के सामने उतरेगी। इस मैच में ब्राजील की कोशिश इस विश्व कप में जीत का खाता खोलने की होगी। पहले मैच में स्विट्जरलैंड ने ब्राजील को 1-1 से ड्रॉ पर रोक अंक बांटने पर मजबूर कर दिया था।

ब्राजील अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है। अंतिम-16 में जाने के लिए उसे हर हाल में जीत की दरकार है। इस मैच में ड्रॉ उसे दूसरी टीमों पर निर्भर कर देगा तो हार उसे बाहर का रास्ता दिखा सकती है।

ब्राजील इस विश्व कप में अपनी पहली जीत की दरकार में है। पहले मैच में ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार अपना जादू नहीं दिखा पाए थे। नेमार मैच में गोल नहीं कर पाए थे। नेमार को बुधवार में अभ्यास के दौरान टखने में चोट लग गई थी। हालांकि वह अगले दिन के साथ अभ्यास करते दिखे थे।

ब्राजील के प्रशंसकों को उम्मीद होगी की उनका स्टार खिलाड़ी इस अहम मैच के लिए मैदान पर उतरे।

कोस्टा रिका को बेशक सर्बिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन उसका डिफेंस उस मैच में शानदार रहा था। ब्राजील के लिए कोस्टा रिका के डिफेंस को भेद पाना चुनौती रहेगा।

ब्राजील की टीम संतुलित है और वह इस मैच को जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। टीम के कोच टिटे ने पिछले मैच में के बाद कहा था कि टीम के खिलाड़ी घबराहट में आ गए थे। कोच की कोशिश होगी इस मैच में टीम पुरानी गलतिया न दोहराए। टिटे रणनीति में भी बदलाव कर सकते हैं।

वहीं कोस्टा रिका की बात की जाए तो उसने पिछले मैच में अच्छा खेल दिखाया था लेकिन किस्मत शायद उसके साथ नहीं थी। सर्बिया के कप्तान एलेक्जेंडर कोलारोव ने फ्री किक के जरिए किए गए गोल के दम पर कोस्टा रिका को हार को मजबूर कर दिया था।

कोस्टा रिका चाहेगी कि वह अपने पिछले मैच के प्रदर्शन को जारी रखे। ब्राजील जैसी दिग्गज टीम के खिलाफ वह अच्छी तैयारी से उतरेगी इस बात में कोई शक नहीं है। इस मैच में कोस्टा रिका के डिफेंस को पहले मैच से बेहतर खेल दिखाना होगा क्योंकि नेमार, कोस्टा और मिडफील्डर पॉलिन्हो उसकी कड़ी परीक्षा लेंगे।

वहीं कोस्टा रिका अगर इस मैच में हार जाती है तो उसके अगले दौर की रहा लगभग खत्म हो जाएगी।टीम के स्ट्राकर मार्को यूरेना ने कहा था कि उनकी टीम ब्राजील के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करेगी। यह मैच में ही पता चलेगा कि वह ऐसा कर पाते हैं या नहीं। नेमार के अलावा टीम के पास मार्सेलो, फिलिपे कोटिन्हो, डॉगल्स कोस्टा जैसे दिग्गज हैं।

Live अपडेट्स

# अब नेमार ने गोल मार दिया है। ब्राजील का यह दूसरा गोल है।

# जिसका इंतजार था वही हुआ , ब्राजील ने गोल कर दिया है। फिलिप कोटीनियो ने यह गोल दागा है। ब्राजील 1-0 से आगे हो गया है।

नेमार को बॉक्स में गिराने पर ब्राजील को पहले तो रेफरी ने पेनल्टी दी थी लेकिन बाद में प्रोटेस्ट होने पर उन्होंने अपना फैसला बदल दिया। हाथ में एक मौका आते-आते रह गया।

57वें मिनट में फिलिप कोटीनियो के पास अच्छा मौका था लेकिन वह चूक गए।

#नेमार को अब ततक कुछ अच्छे मौके जरूर मिले हैं लेकिन वह उसे गोल में नहीं बदल पाए हैं। इस हॉफ में ब्राजील को उनसे चमत्कार की उम्मीद होगी।

# दूसरे हॉफ का खेल शुरू हो गया है।

# हॉफ टाइम हो गया है। दोनों ही टीमें गोल करने में सफल नहीं हो पाई है।

# मैच के 40 मिनट खत्म हो गया है। अभी भी दोनों टीमें गोल नहीं कर पाई है। स्कोर 0-0 से बराबर है।

# अब तक के खेल में कोस्टा रिका के डिफेंडर्स ने बेहतरीन केल दिखाया है। उन्होंने ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार को खुलकर खेलने नहीं दिया है।

# मैच के नौवें मिनट में ब्राजील को फ्री किक मिली जो नेमार ने ली मगर गोल नहीं कर पाई ब्राजील की टीम।

#ब्राजील बनाम कोस्टा रिका मैच शुरू, स्कोर 0-0

# दोनों टीमें मैदान पर आ गई है। राष्ट्रगान चल रहा है।

# ब्राजील के नेमार से आज टीम को और खेल प्रशंसकों को काफी उम्मीदें होगी।