logo-image

क्या अग्निपथ स्कीम का रजिस्ट्रेशन व्हाट्सअप पर हो रहा? यह सच सामने आया  

दावा किया गया है कि अग्निपथ स्कीम का रजिस्ट्रेशन व्हाट्सअप के जरिए भी हो रहा है. इस मामले में जब पीआईबी ने पड़ताल की तो इस संदेश को पूरी तरह से फर्जी बताया है.

Updated on: 20 Jul 2022, 12:00 PM

नई दिल्ली:

अग्निपथ स्कीम (Agnipath Scheme)  को लेकर बीते दिनों काफी हंगामा हुआ. इस स्कीम (Scheme) को लेकर आम जनता में भ्रम था कि यह युवाओं में बेराजगारी (Unemployment)  को बढ़ावा देगी. कई फेक न्यूज के जरिए लोगों को उकसाया गया और वह सड़कों पर उतर आए. सोशल मीडिया पर इस स्कीम के खिलाफ कई कैंपेन चलाए गए. बाद में सेना और सरकार ने सामने आकर इस स्कीम के बारे में आम लोगों को अवगत कराया. अब लोगों के बीच से भ्रम कम हुआ है और उम्मीदवार इस स्कीम के जरिए आवेदन कर रहे हैं. मगर आवेदन को लेकर भी लोगों के बीच कई ऐस संदेश तैर रहे हैं जो लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर रहे हैं.

 

हाल ही में दावा किया गया है कि अग्निपथ स्कीम का रजिस्ट्रेशन व्हाट्सअप के जरिए भी हो रहा है. इस मामले में जब पीआईबी ने पड़ताल की तो इस संदेश को पूरी तरह से फर्जी बताया है. पीआईबी फैक्ट चेक टीम ने बताया कि उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन के ​लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए. इस तरह से आम जनता की निजी जानकारी को चुराने की कोशिश हो रही है. 

पीआईबी का कहना है कि #AgnipathScheme के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है. पीआईबी ने बताया कि आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. ये हैं अधिकारिक वेबसाइट. https://joinindianarmy.nic.in, https://indianairforce.nic.in, https://joinindiannavy.gov.in. इसके अलावा किसी और जरिए से आप रजिट्रेशन नहीं कर सकते हैं. पीआईबी ने कहा है कि इस तरह के संदेशों से सतर्क रहें. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है. पीआईबी ने आम जनता से अपील की है कि इस तरह का कोई भी संदिग्ध मैसेज सोशल मीडिया पर आता तो उसे जांचने के लिए उससे संपर्क करें. ट्विटर पर @PIB Fact check पर जाना होगा.