logo-image

Waheeda Rehman: 'कागज के फूल' सहित इन फिल्मों में की है शानदार एक्टिंग, दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से किया जाएगा सम्मानित

वहीदा जी को हिंदी फिल्मों में उनकी रोल के लिए दर्शकों द्वारा सराहा गया है, जिनमें प्यासा, कागज के फूल, चौदहवी का चांद, साहेब बीवी और गुलाम, गाइड, खामोशी और कई अन्य प्रमुख फिल्मों के नाम शामिल हैं.

Updated on: 26 Sep 2023, 03:00 PM

नई दिल्ली:

दिग्गज एक्ट्रेस  वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को जल्द ही दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड (Dadasaheb Phalke Award) मिलने जा रहा है. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ऐलान किया कि अनुभवी एक्ट्रेस वहीदा रहमान को सिनेमा के क्षेत्र में देश के टॉप सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जाते हुए, उन्होंने फिल्मों में महान एक्ट्रेस के योगदान की तारीफ की, और उनकी पिछली उपलब्धियों का उल्लेख किया. उन्होंने यह भी कहा कि एक्ट्रेस ने 'समर्पण, प्रतिबद्धता और भारतीय नारी की ताकत' का उदाहरण दिया है. 

अनुराग ठाकुर ने लिखा, “मुझे यह ऐलान करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को भारतीय सिनेमा में उनके शानदार योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जा रहा है. वहीदा जी को हिंदी फिल्मों में उनकी रोल के लिए दर्शकों द्वारा सराहा गया है, जिनमें प्यासा, कागज के फूल, चौदहवी का चांद, साहेब बीवी और गुलाम, गाइड, खामोशी और कई अन्य प्रमुख हैं.

उन्होंने आगे कहा, “अपने 5 दशकों से अधिक के करियर में, उन्होंने अपनी भूमिकाओं को बेहद कुशलता से निभाया है, जिसके कारण फिल्म रेशमा और शेरा में एक कुल महिला की भूमिका के लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला. पद्म श्री और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित, वहीदा जी ने एक भारतीय नारी के समर्पण, प्रतिबद्धता और ताकत का उदाहरण दिया है जो अपनी कड़ी मेहनत से पेशेवर उत्कृष्टता के उच्चतम स्तर को हासिल कर सकती है.

 

वहीदा रहमान को आई देव आनंद की याद

 वहीं वहीदा रहमान ने आज देव आनंद साहब की बर्थ एनिवर्सरी पर उन्हें भी याद किया है. उन्होंने कहा, मैं देव साहब से सी.आई.डी. के सेट पर मिली थी. मैं उनकी फैन थी, लेकिन कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं अपनी पहली हिंदी फिल्म में उनके साथ काम करूंगी. उन्होंने मुझे कभी ऐसा महसूस नहीं होने दिया कि मैं न्यूकमर हूं और वो स्थापित स्टार हैं. उन्होंने मुझे बहुत सहज महसूस कराया और स्वाभाविक रूप से वो एक समझ थी, तो हमने एक के बाद एक सात (सात) फोटो खींचीं. और निस्संदेह सबसे अच्छा था, (गाइड) सारी दुनिया जानती है. वह बहुत अट्रेक्टिव और सभ्य था. कभी किसी की बुराई नहीं करते थे.