logo-image

जब लगातार फ्लॉप फिल्में दे रहे अमिताभ की हीरोइन बनी थीं जया बच्चन, फिर शादी तक पहुंच गई बात

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस और सांसद जया बच्चन का आज 75वां जन्मदिन है.

Updated on: 09 Apr 2023, 10:03 AM

नई दिल्ली:

Jaya Bachchan 75th birthday: बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस और सांसद जया बच्चन का आज 75वां जन्मदिन है. उम्र के इस पड़ाव पर भी जया बच्चन लगातार फिल्मों में एक्टिव हैं. वो जल्द ही करण जौहर की फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' में नजर आएंगी. साल 1971 में फिल्म 'गुड्डी' से बॉलीवुड करियर शुरू करने वाली जया 15 साल की छोटी उम्र से एक्टिंग कर रही हैं. हम आपको हिंदी सिनेमा के मेगास्टार अमिताभ बच्चन की पत्नी और देश की जानी-मानी नेता जया बच्चन से जुड़े दिलचस्प किस्से बता रहे हैं. 

ये है जया बच्चन का असली नाम
अपने लंबे बाल और जादुई मुस्कान से फैंस के दिलों पर राज करने वाली बंगाली बाला जया बच्चन का असली नाम जया भादुड़ी है. उनका जन्म 9 अप्रैल 1948 को एक बंगाली ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके पिता तरुण कुमार भादुड़ी एक जाने-माने कवि और साहित्यकार थे. बचपन में पिता के साथ एक फिल्म की शूटिंग देखने गईं जया 15 साल की उम्र में फिल्मों में काम करने लगी थीं. उन्हें बॉलीवुड एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर ने फिल्मों में आने का ऑफर दिया था. 

जब फ्लॉप एक्टर अमिताभ बच्चन की हीरोइन बनीं जया
जया बच्चन ने फिल्म 'गुड्डी (Guddi)' में शानदार काम किया था इसमें उनके साथ अमिताभ बच्चन भी थे. हालांकि, तब वो एक बड़ी स्टार नहीं थी. फिर साल 1973 की फिल्म 'अनामिका' में जया ने अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था. इसके बाद दोनों 'जंजीर (Zanjeer)' फिल्म में साथ नजर आए. ऐसा कहा जाता था है कि 'जंजीर' से पहले अमिताभ बच्चन की लगातार लगभग 12 फिल्में फ्लॉप हो गईं थीं. ऐसे में कोई भी एक्ट्रेस उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी. तब सलीम खान के कहने पर जया बच्चन ने 'जंजीर' फिल्म को साइन किया था और वो एक फ्लॉप एक्टर अमिताभ बच्चन की हीरोइन बनी थीं. 

यह भी पढ़ें- जीनत अमान ने कहा- मेरे घर में केवल एक दीवा है, और वह मैं नहीं हूं

जया से अमिताभ बच्चन को करनी पड़ी शादी
एक दिलचस्प किस्सा है कि 'जंजीर' फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन ने जया भादुड़ी को वादा किया था कि अगर फिल्म हिट रही तो वो उन्हें घुमाने के लिए लंदन ले जाएंगे. हालांकि उनके पिता हरिवंश राय बच्चन ने बिग बी से कहा कि वो शादी करके ही जया को लंदन लेकर जाएं वरना नहीं. ऐसे में पिता के आदेश पर अमिताभ बच्चन को जया बच्चन से शादी करनी पड़ी और दोनों 3 जून 1973 को शादी के बंधन में बंध गए. 

जया बच्चन ने अपने करियर के पीक पर 25 साल की उम्र में अमिताभ बच्चन से शादी कर ली थी. शादी के बाद एक्ट्रेस ने फिल्मों से दूरी बना ली थी. बच्चों के बड़े हो जाने के बाद जया बच्चन ने फिल्मों में धमाकेदार वापसी की और मां के रोल में भी वो बड़े पर्दे पर छा गई थीं.