logo-image

Javed Akhtar : शराब की लत के कारण जावेद अख्तर का हुआ था तलाक, गीतकार ने बताई पहली शादी टूटने की वजह

जावेद अख्तर ने हाल ही में शराब की लत से अपनी लड़ाई के बारे में बात की और कबूल किया कि हनी ईरानी के साथ उनकी पहली शादी भी इसी वजह से असफल रही थी. उन्होंने इस बात पर भी विचार किया कि शबाना आजमी ने इससे कैसे निपटा.

Updated on: 17 Mar 2024, 08:32 PM

नई दिल्ली:

गीतकार जावेद अख्तर बॉलीवुड के सबसे मशहूर और दिग्गज गीतकारों में से एक हैं. उनके द्वारा लिखे गए सॉन्ग्स लोगों के दिल दिमाग पर छाए रहते हैं. निजी जीवन में उन्होंने मशहूर अभिनेत्री शबाना आजमी से शादी की है. आज़मी से शादी करने से पहले, उन्होंने साथी स्क्रीन प्ले राइटर हनी ईरानी से शादी की थी, जिनसे उनके दो बच्चे हैं- फरहान अख्तर और जोया अख्तर. हाल ही में अनुभवी गीतकार ने कबूल किया कि उनकी शराब की लत उनकी पहली शादी की विफल हुई थी.

शराब की लत के कारण हुआ तलाक 

हाल ही में एक इंटरव्यू में, जावेद अख्तर ने अपने जीवन के एक निजी अध्याय के बारे में विस्तार से बात की. उन्होंने लगभग दो दशकों तक शराब पीने को याद किया और स्वीकार किया कि यदि वह एक 'संयमी' और 'जिम्मेदार व्यक्ति' होते, तो हनी ईरानी के साथ उनकी शादी नहीं टूटती. यह अस्वस्थ था, और यह तर्कहीन था, और यह कई लोगों के लिए बहुत सारी समस्याएं पैदा कर रहा था. मुझे यकीन है कि अगर मैं एक शांत इंसान होता और अगर मैं अधिक जिम्मेदार होता, तो शायद कहानी अलग होती. 

शबाना आजमी ने शराब की आदतों से कैसे निपटा

उनकी पत्नी शबाना आज़मी के शराब की लत से निपटने के तरीके के बारे में बताया. अख्तर ने कहा कि “यह उनकी संवेदनशीलता है. किसी तरह वह लगभग पहले 10 वर्षों तक ऐसा करने में सफल रही. लेकिन फिर उसने ऐसे ही शराब पीने वाले व्यक्ति से शादी कर ली.  अनुभवी गीतकार ने याद करते हुए कहा कि उनके शराब छोड़ने का ट्रिगर बिंदु सिर्फ यह था कि उनके दिमाग में यह विचार आ रहा था कि अगर वह इसी तरह शराब पीते रहे, तो 50 की उम्र में ही उनकी मृत्यु हो जाएगी. तो, विकल्प यह था कि मैं जीना चाहता हूं या पीना चाहता हूं.

भविष्य में दोबारा शराब न पीने का कठोर निर्णय लिया

आगे राइटर ने कहा कि 31 जुलाई 1991 को, उन्होंने बकार्डी की एक बड़ी बोतल पी ली और भविष्य में इसे दोबारा न पीने का कठोर निर्णय ले लिया. काम के मोर्चे पर, जावेद ने आखिरी बार पिछले साल राजकुमार हिरानी की फिल्म डंकी के गाने निकले द कभी हम घर से के बोल लिखे थे, जिसका नेतृत्व शाहरुख खान और तापसी पन्नू ने किया था.