logo-image

Helen Birthday: बर्मा से भारत आईं हेलेन ने दिए कई हिट गाने, ऐसे बनीं सलमान खान की सौतेली मां

Happy Birthday Helen: हेलेन अपने जमाने की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस रही हैं. उन्होंने डांस और ग्लैमर से हिंदी सिनेमा में कहर ढाया था.

Updated on: 21 Nov 2023, 06:50 AM

नई दिल्ली:

Helen Birthday: आपको हेलेन याद हैं, जो बॉलीवुड की सबसे ग्लैमरस और हॉट दीवा रही हैं. अपनी खूबसूरती, डांस और अदाओं के दम पर हेलेन ने बॉलीवुड पर खूब राज किया था. आज 21 नवंबर को हेलेन का 85वां जन्मिदन है. एक्ट्रेस आज एक सादगी भरी जिंदगी जीना पसंद करती हैं. भारतीय सिनेमा के इतिहास में हेलेन को पहली ‘आइटम गर्ल’ कहा जाता है. उन्होंने कई हिट सॉन्ग दिए थे. बर्थडे पर हम आपको हेलेन से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से बता रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- Govinda: डेविड धवन के साथ गोविंदा ने खत्म किए सारे झगड़े, दिवाली पर हुआ ग्रैंड पैचअप

हेलेन अपने जमाने की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस रही हैं. उन्होंने डांस और ग्लैमर से हिंदी सिनेमा में कहर ढाया था.  आज भले ही सिनेमा से दूर हो गईं हो, लेकिन उनपर फिल्माए गए आइटम सॉन्ग्स भूले नहीं जाते. एक्ट्रेस ने 50 से 70 के दशक में हॉट और फैशनेबल लुक्स से बवाल मचाया था. हेलन का फिल्मी करियर काफी संघर्षों से भरा रहा था. वो एक विदेशी होकर भी हिंदी सिनेमा में पहचान बना पाईं तो सिर्फ फिल्म मेकर सलीम खान की वजह से. उन्हीं सलीम खान ने उन्हें अपने दिल और घर में भी जगह दी. इस तरह वो सलमान खान की सौतली मां बन गईं. 

दीवा हेलेन का जन्म 1938 में रंगून (बर्मा) में हुआ था. वर्ल्ड वॉर के दौरान उनका परिवार पैदल ही भारत आ गया था. इस तरह हेलेन की भारत में एंट्री हुई. उनके पास खाने तक के पैसे नहीं. हेलेन में अपनी जिंदगी में कई मुश्किलों का सामना किया और घर चलाने वो बॉलीवुड चली गईं. 1951 में फिल्म ‘शाबिस्तान’ में हेलेन एक ग्रुप डांसर के रोल में नजर आईं.  फिल्म ‘हावड़ा ब्रिज’ के एक गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ पर हेलेन का डांस परफॉर्मेंस काफी पसंद किया गया. वो रातो-रात स्टार बन गईं. फिर क्या हर बॉलीवुड फिल्म में उनके डांस की डिमांड बढ़ती गई.  

एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर में कश्मीर की कली, एन इवनिंग इन पेरिस, अराधना, अमर प्रेम जैसी फ़िल्मों में काम किया. वहीं पिया तू अब तो आजा, महबूबा ओ महबूबा, मुंगड़ा मुंगड़ा, आ जाने जां...जैसे गानों से हेलेन ने सबको अपना दीवाना बना लिया. 

हेलेन की लव लाइफ भी काफी विवादों में रही है. उन्हें अपनी उम्र से 18 साल बड़े फिल्म मेकर और राइटर सलीम खान से से प्यार हो गया था. सलीम खान शादीशुदा थे लेकिन उन्होंने हेलेन को अपनी फैमिली का हिस्सा बनाया, दोनों ने साल 1980 में शादी कर ली थी. इस तरह हेलेन सलीम खान के बेटे अरबाज, सोहेल और सलमान की सौतेली मां हैं. 

सलमान खान अपनी सौतेली मां को भी उतनी ही इज्जत देते हैं. हर मौके पर वो हेलेन का जिक्र करते हैं. वहीं अरबाज और सोहेल भी हेलन को अपनी मां सलमा की तरह ही प्यार देते हैं. ये अब एक कंप्लीट हैप्पी फैमिली हैं.