logo-image

Shivaji Satam Birthday: बैंक कैशियर से बने CID के ACP प्रद्युम्न, तुड़वाए कई दरवाजे

टेलीविजन शो सीआईडी (CID) टीवी के सबसे पॉपुलर शोज में से एक है. सीआईडी (CID) ने 90 के दशक से लेकर 2020 के आगमन तक दर्शकों को एंटरटेन किया है.

Updated on: 21 Apr 2023, 06:30 AM

New Delhi:

टेलीविजन शो सीआईडी (CID) टीवी के सबसे पॉपुलर शोज में से एक है. सीआईडी (CID) ने 90 के दशक से लेकर 2020 के आगमन तक दर्शकों को एंटरटेन किया है. जब भी कभी सीआईडी (CID) की बात उठती है, तो सभी को एसीपी प्रद्युम्न जरूर याद आते हैं. उनका फेमस डायलोग 'कुछ तो गडबड है दया' आज भी लोगों के दिमाग में बसा हुआ है. पॉपुलर शो में एसीपी के रूप में  दिखाई देने वाले अभिनेता शिवाजी साटम ने अपने किरदार को बखूबी निभाया और दर्शकों का दिल जीत लिया. सभी के चहेते शिवाजी साटम आज अपना 72वा जन्मदिन मना रहे हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर आइए एक नजर डालते हैं उनके सफर पर. 

एक्टिंग से पहले बैंक में करते थे काम 

अपने शो से दर्शकों के दिल में राज करने वाले अभिनेता ने अपनी जिंदगी में बहुत उतार-चढाव देखें हैं. शिवाजी साटम ने अपने काम की शुरुआत एक बैंक में की थी. वह बैंक में एक कैशियर के तौर पर काम किया करते थे. 

ऐसे की थी एक्टिंग की शुरुआत 

शिवाजी अपनी नौकरी से संतुष्ट थे, लेकिन फिर उन्होंने अपने बैंक में एक स्टेज परफॉरमेंस दी. इसी बीच उनकी मुलाकात रामायण में राजा दशरथ का किरदार निभाने वाले बाल धुरी से हुई. बाल धुरी मराठी रंगमंच के एक अनुभवी अभिनेता थे. उन्होंने शिवाजी साटम को एक इंटरबैंक प्रतियोगिता में प्रदर्शन करते हुए देखा और उन्हें संगीत नाटक संगीत वरद में अपना पहला ब्रेक दिया. जिसके बाद, शिवाजी ने 1980 में पॉपुलर टीवी सीरीज 'रिश्ते-नाते' में अपनी शुरुआत की और जल्द ही 1988 में अपनी पहली फिल्म में भूमिका निभाई. अपने करियर के शुरुआती दिनों में, उन्होंने ज्यादातर एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई. उन्होंने करीब सात फिल्मों में एक पुलिसवाले की भूमिका निभाई. एक्टर की कुछ किरदार ने उन्हें काफी पॉपलुर बना दिया. 

CID के अलावा इन फिल्मों में कर चुके हैं काम 

सीआईडी ​​के लिए शिवाजी साटम सबसे पॉपुलर हो सकते हैं, लेकिन उन्होंने 'वास्तव', 'गुलाम-ए-मुस्तफा', 'सूर्यवंशम' और 'नायक' जैसी कई फिल्मों में काम किया है. एक्टर का रामानंद सागर की लोकप्रिय रामायण सीरीज से भी उनका खास कनेक्शन है. हालाँकि उन्होंने सीरीज में अभिनय नहीं किया, लेकिन सीरीज ने उनके करियर में एक बड़ी भूमिका निभाई है.

यह भी पढे़ं - Salman Khan: चोपड़ा परिवार के दुख में शामिल सलमान, कैंसल की KKBKKJ की स्क्रीनिंग

दिग्गज अभिनेता की पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो, उनकी पत्नी का नाम अरुणा साटम है. उनका एक बेटा भी है, जिसकी शादी हो चुकी है. शिवाजी साटम के बेटे की पत्नी भीं एक मराठी एक्ट्रेस हैं, जिनका नाम मधुरा वेलंकर है.