logo-image

National film Awards 2018: आयुष्मान खुराना-विक्की कौशल को फिल्म अंधाधुन और उरी के लिए मिला सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार

बॉलीवुड अदाकारा सुरेखा सीकरी को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने फिल्म 'बधाई हो' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार दिया.

Updated on: 23 Dec 2019, 11:25 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2018 समारोह का सोमवार को दिल्ली में आयोजन किया गया था. इस समारोह में कई बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्री को पुरस्कार से नवाजा गया. अभिनेता आयुष्मान खुराना और विक्की कौशल को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने उनकी फिल्म क्रमशः अंधाधुन और उरी में अपनी भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया. आयुष्मान खुराना को अंधाधुन के लिए सबसे बेहतरीन एक्टर का अवार्ड मिला. साथ ही विक्की कौशल को उरी के लिए सर्वश्रेष्ठ एक्टर का अवार्ड मिला.

इसके अलावा बॉलीवुड अदाकारा सुरेखा सीकरी को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने फिल्म 'बधाई हो' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार दिया. समारोह का आयोजन दिल्ली के विज्ञान भवन में किया गया था. उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने राष्टीय फिल्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया. इस समारोह में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. दादासाहेब फाल्के इंडियन फिल्म इंडस्ट्री का सबसे बड़ा अवॉर्ड है. अवॉर्ड सेरेमनी में सूचना एंव प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर भी मौजूद रहे.

वहीं उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने उत्तराखंड को 'मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट' का प्रथम पुरस्कार प्रदान किया. यह पुरस्कार राज्य सरकार की ओर से यह पुरस्कार सचिव सूचना दिलीप जावलकर द्वारा प्राप्त किया गया है. सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार-2018 के अन्तर्गत इस बार उत्तराखंड राज्य का चयन किया गया. उपराष्ट्रपति एम. वैकय्या नायडू ने अपने संबोधन में उत्तराखंड को यह पुरस्कार मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में फिल्म शूटिंग के लिऐ अनुकूल वातावरण तैयार करने के सराहनीय प्रयास गये हैं. उत्तराखंड को यह पुरस्कार मिलने से जहां एक ओर पर्यटन के क्षेत्र में गति आएगी, वहीं फिल्म शूंटिग में वृद्वि होगी.