logo-image

A.R. Rahman B'Day : ए.आर. रहमान ने लोगों के दिलों में कभी जगाई देशभक्ति तो कभी जोश, सुनें गायक के ये शानदार गीत...

ए.आर. रहमान (A.R. Rahman) एक शानदार गायक हैं, इंडस्ट्री में जितने भी गायक हैं वो इन्हें अपने लिए एक प्रेरणास्रोत मानते हैं. पद्म भूषण पुरस्कार विजेता एक प्रसिद्ध गायक के साथ - साथ गीतकार और रिकॉर्ड निर्माता भी हैं.

Updated on: 06 Jan 2023, 09:14 AM

नई दिल्ली :

ए.आर. रहमान (A.R. Rahman) एक शानदार गायक हैं, इंडस्ट्री में जितने भी गायक हैं वो इन्हें अपने लिए एक प्रेरणास्रोत मानते हैं. पद्म भूषण पुरस्कार विजेता एक प्रसिद्ध गायक के साथ - साथ गीतकार और रिकॉर्ड निर्माता भी हैं. रहमान ने 1990 के दशक की शुरुआत में निर्देशक मणिरत्नम, एस. शंकर और भारतीराजा सहित अन्य के साथ अपना करियर शुरू किया. उन्होंने अब तक कई सारे गाने गाए हैं. रहमान ने कई हॉलीवुड फिल्मों जैसे 127 आवर्स और लॉर्ड ऑफ वॉर के लिए भी संगीत स्कोर प्रदान किया है. आइए उनके जन्मदिन के खास मौके पर हम उनके कुछ गानों पर एक नजर डालते हैं. 

यह भी पढ़ें : Bigg Boss 16 : शो में दिखा सलमान खान का रौद्र अवतार- शालीन और टीना के बीच के रिश्ते का खोला राज

छोटी सी आशा (रोजा, 1992)

भारतीय फिल्म संगीत हमेशा के लिए बदल गया क्योंकि रहमान ने विभिन्न संगीत परंपराओं को बड़े प्रभाव से जोड़ा. पी. के. मिश्रा द्वारा लिखित और गायक मिनमिनी द्वारा प्रस्तुत रहमान की रचना छोटी सी आशा, रोजा का सबसे यादगार गाना है. यह रोजा के उत्साह की खुशी का जश्न मनाता है.

मां तुझे सलाम (1997)

रहमान के स्टूडियो एल्बम, वंदे मातरम का यह शानदार देशभक्ति गीत वह है जिससे भारतीय सबसे अधिक जुड़े हैं. इसे भारत की स्वतंत्रता के 50वें वर्ष की पूर्व संध्या पर जारी किया गया था. टाइटल ट्रैक, मां तुझे सलाम को रहमान ने खुद परफॉर्म किया था.

कावेरी से मिलने (पोन्नियिन सेलवन: I, 2022)

रहमान, स्वागत राठौड़ और पूजा तिवारी द्वारा प्रस्तुत मणिरत्नम ऐतिहासिक महाकाव्य का ट्रैक कावेरी नदी, वल्लवरायन वंथियाथेवन (कार्ति) और चोलों के शासन के दौरान तमिलनाडु के लचीला ग्रामीण लोक का जश्न मनाता है.

इनके अलावा, एआर रहमान के नए गाने जैसे मिमी से रिहाई दे, दिल बेचारा से तारे गिन, और अतरंगी रे से चाका चक ने लोगों का दिल जीत लिया है. गायक को फिल्म इंडस्ट्री में आज भी कोई टक्कर देने वाला नहीं है.