logo-image

Uttarakhand Lok Sabha Election Schedule 2024: जानिए उत्तराखंड में चुनाव के कितने चरण और आपके शहर में मतदान कब ?

Uttarakhand Lok Sabha Election Schedule 2024: जानिए उत्तराखंड में चुनाव के कितने चरण और आपके शहर में मतदान कब ?

Updated on: 16 Mar 2024, 07:10 PM

New Delhi:

Uttarakhand Lok Sabha Election Schedule 2024: देश में लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनावी कार्यक्रम का ऐलान हो गया है. भारतीय चुनाव आयोग ने आज 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही पांच लोकसभा सीट वाले राज्य उत्तराखंड में सियासी हलचल तेज हो गई है. माना जा रहा है कि उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव एक चरण में ही संपन्न कराए जाएंगे. यहां पहले चरण के लिए 19 अप्रैल के दिन मतदान संपन्न कराया जाएगा. 

यह खबर भी पढ़ें- Uttar Pradesh Lok Sabha Election Schedule 2024: जानिए UP में चुनाव के कितने चरण और आपके शहर में मतदान कब ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड में लोकसभा की कुल पांच सीटें (हरिद्वार, नैनीताल, पौड़ी, गढ़वाल और अल्मोड़ा) हैं. भारतीय जनता पार्टी ने पौड़ी सीट से अनिल बलूनी को उम्मीदवार बनाया है. जबकि नैनीताल लोकसभा सीट से पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत को टिकट दिया गया है. बीजेपी ने टिहरी से विजयलक्ष्मी शाह और अल्मोड़ा सीट से अजय टम्टा को उम्मीदवार घोषित किया है. 

देश में 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव,  4 जून को होगी मतगणना

  • 19 अप्रैल को पहले दौर का चुनाव
  • 26 अप्रैल को दूसरे चरण का चुनाव
  • 07 मई को तीसरे चरण का चुनाव होगा
  • 13 मई को चौथा चरण का चुनाव
  • 20 मई को पांचवा चरण का चुनाव
  • 25 मई को छठा चरण का चुनाव
  • 01 जून को सातवां चरण का चुनाव

यह खबर भी पढ़ें- देश में 1.82 करोड़ वोटर पहली बार करेंगे वोट, जानें लोकसभा चुनाव से जुड़ी हर जानकारी

Uttarakhand Lok Sabha Election Schedule 2024: जानिए उत्तराखंड में चुनाव के कितने चरण और आपके शहर में मतदान कब ? यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...