logo-image

BJP को लेकर प्रशांत किशोर की बड़ी भविष्यवाणी- इन राज्यों में आएंगी इतनी सीटें

देश में लोकसभा चुनाव से पहले चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने बीजेपी के प्रदर्शन को लेकर बड़ी घोषणा की है...पीके ने बताया कि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और अन्य राज्यों में भगवा पार्टी के कितनी सीटें मिल सकती हैं.

Updated on: 08 Apr 2024, 03:03 PM

New Delhi:

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी के लिए बड़ी भविष्यवाणी की है. प्रशांत किशोर ने कहा कि बीजेपी पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन करेगी. पीके ने कहा कि विपक्षी पार्टियों के लिए सेफ जोन माने जाने वाले पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आ सकती है. पीके ने कहा कि तमिलनाडु में शानदार वोट शेयर के साथ बीजेपी दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में सबसे ज्यादा सीट लाने वाली पार्टी बन सकती है.

तमिलनाडु में कैसा होगी बीजेपी का प्रदर्शन

किशोर ने कहा कि मैंने पिछले दिनों कहा था कि वोट शेयर के मामले में बीजेपी तमिलनाडु में पहली बार डबल डिजिट के आंकड़े तक पहुंचेगी. इसके साथ ही बीजेपी तेलंगाना में पहले या दूसरे नंबर की पार्टी बन सकती है, जो अपने आप में बड़ी बात है. चुनावी रणनीतिकार बताते हैं कि वो ओडिशा में नंबर वन पर रहने वाले हैं. आपको आश्चर्य होगा क्योंकि, मेरी राय में, भाजपा पश्चिम बंगाल में नंबर एक पार्टी बनने जा रही है. बीजेपी ने नारा दिया है कि अबकी बार 400 पार. लेकिन प्रशांत किशोर का मानना है कि भगवा पार्टी 370 सीटों के आसपास सिमट जाएगी. 

क्या कांग्रेस बढ़ाएगी बीजेपी की मुश्किल

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोकसभा की कुल 543 सीटों में से तेलंगाना, ओडिशा, वेस्ट बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, बिहार और केरल में अकेले ही 204 सीटें हैं. लेकिन 2024 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी इन राज्यों में 50 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई थी. बीजेपी ने इन राज्यों में 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान 29 और 2019 में 47 सीटें जीतीं थी. 
किशोर ने कहा कि भाजपा ने वर्षों से उत्तरी और पश्चिमी भारत में अपना गढ़ बनाए रखा है, लेकिन आगामी चुनावों में उसे केवल तभी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है, जब विपक्ष, खासकर कांग्रेस, यह सुनिश्चित करेगी कि भाजपा इन क्षेत्रों में कम से कम 100 सीटें हार जाए.

कांग्रेस पर किया कटाक्ष

प्रशांत किशोर ने कहा कि पिछले पांच सालों के आंकड़े पर नजर डालें तो राहुल गांधी, सोनिया गांधी और दूसरे विपक्षी नेताओं के मुकाबले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे ज्यादा बार तमिलनाडु का दौरा किया है. राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए किशोर ने कहा कि तुम्हारी लड़ाई उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में है और तुम मनीपुर औऱ मेघालय का दौर कर रहे हो. कैसे तुम्हारे हाथ सफलता लगेगी. पीके ने कहा कि अगर तुम यूपी, बिहार और एमपी में नहीं जीतते तो वायनाड़ से विजयी होने का कोई फायदा नहीं है.