logo-image

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने जारी की छठी सूची, जानें अब तक कितने प्रत्याशियों को मिला मौका

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी ने जारी की लोकसभा प्रत्याशियों की छठी सूची, राजस्थान से दो और मणिपुर से एक नाम का ऐलान

Updated on: 26 Mar 2024, 04:01 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. इससे पहले पॉलिटिकल पार्टीज की ओर से प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया जा रहा है. इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी की छठी सूची भी जारी हो गई है. मंगलवार 26 मार्च 2024 को बीजेपी ने अपनी अगली सूची को जारी किया है. इस सूची में तीन कैंडिडेट के नाम शामिल हैं. बता दें कि बीजेपी की पिछली सूची में ही कई दिग्गजों के नाम कटने से सियासी पारा हाई हो गया था. इनमें वरुण गांधी जैसे कद्दावर नेता भी शामिल थे. 

अब तक 405 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान
भारतीय जनता पार्टी की ओर से अब तक कुल 405 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है. मंगलवार को तीन कैंडिडेट के नाम बीजेपी की ओर से रिलीज किए गए हैं. इनमें दो नाम राजस्थान से हैं. जबकि एक पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर से है. बता दें कि इससे पहले जो बीजेपी की पांचवी सूची जारी की गई थी इसमें 111 नाम शामिल थे. 

यह भी पढ़ें - कांग्रेस में शामिल होंगे वरुण गांधी! इस दिग्गज नेता ने दिया ऑफर

छठी लिस्ट में किसको मिला टिकट
बीजेपी की छठी सूची में राजस्थान के करौली-धौलपुर से इंदू देवी जाटव को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है. जबकि दौसा से कन्हैया लाल मीणा को बीजेपी ने टिकट दिया है. इसके अलावा बीजेपी का तीसरा प्रत्याशी इनर मणिपुर से है. इसमें थौनाओजम बसंत कुमार सिंह पर भी पार्टी ने भरोसा जताया है. 

बीजेपी के अब तक लिस्ट में प्रत्याशियों के नाम
पहली सूची - 195 प्रत्याशी
दूसरी सूची - 72
तीसरी सूची - 9
चौथी सूची - 16
पांचवी सूची- 111
छठी सूची - 03

अब भारतीय जनता पार्टी की ओर से उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पूर्वोत्तर, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा समेत कई राज्यों के कुल 405 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया जा चुका है.