logo-image

Karnataka Election Results: कर्नाटक विधायक दल की बैठक रविवार को करेगी कांग्रेस, मुख्यमंत्री पद पर फैसला संभव

Karnataka Election Results 2023 : कांग्रेस रविवार को कर्नाटक में अपने नवनिर्वाचित विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक करेगी, जिसमें विचार-विमर्श किया जाएगा और अपना नया नेता चुना जाएगा.

Updated on: 13 May 2023, 11:36 PM

नई दिल्ली:

Karnataka Election Results 2023 : कांग्रेस रविवार को कर्नाटक में अपने नवनिर्वाचित विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक करेगी, जिसमें विचार-विमर्श किया जाएगा और अपना नया नेता चुना जाएगा. नतीजे आने के बाद शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने कहा कि पार्टी रविवार को शाम साढ़े पांच बजे विधायक दल की बैठक करने जा रही है. उन्होंने कहा, व्यक्ति पूजा की कोई गुंजाइश नहीं है. पार्टी सर्वोच्च है. यह सिद्दारमैया या शिवकुमार की जीत नहीं है. यह वह परिणाम है जो भारत को एकजुट करेगा. प्रेस मीट में मौजूद निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्दारमैया ने कहा कि यह सात करोड़ कन्नडिगों की जीत है, न कि केवल कांग्रेस की. उन्होंने कहा, जब भी भाजपा और (जद-एस नेता एच.डी.) कुमारस्वामी ने राज्य में शासन किया, उनके लिए स्थिर सरकार देना संभव नहीं था.. लोगों ने बदलाव लाने का फैसला किया है.

यह खबर भी पढ़ें- UP Nagar Nigam Chunav Results 2023: UP में शहरों की सत्ता पर BJP काबिज, 17 के 17 निगमों पर कब्जा

मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए?

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, विधायक दल की बैठक में इस बात पर सहमति बनेगी कि मुख्यमंत्री कौन होना चाहिए और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे. बैठक में पार्टी आलाकमान के पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे. सूत्रों ने बताया कि पार्टी सरकार में उपमुख्यमंत्री के दो से तीन पद सृजित करने पर विचार कर रही है. नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों के लिए बेंगलुरु के दो शीर्ष निजी होटलों में कमरे बुक किए गए हैं और उन्हें शनिवार रात तक राज्य की राजधानी पहुंचने को कहा गया है.

यह खबर भी पढ़ें- कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 Karnataka Election Results 2023: कांग्रेस पर बरसी बजरंगबली की कृपा, बीजेपी के गढ़ में सेंधमारी

 कर्नाटक चुनाव के नतीजे से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स के लिए देखते रहे www.newsnationtv.com 

calenderIcon 22:04 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक चुनाव में भाजपा की हार के बाद राज्यपाल थावर चंद गहलोत को अपना इस्तीफा सौंपा।


calenderIcon 21:52 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बसवराज बोम्मई राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के लिए राजभवन पहुंचे।


calenderIcon 19:57 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते हैं लेकिन कर्नाटक के लोगों ने सुनिश्चित किया कि 'भाजपा मुक्त दक्षिण भारत'। लोगों ने दिखा दिया है कि कर्नाटक में केवल मोहब्बत की दुकान खुलेगी, नफरत की दुकान पर उन्होंने ताला लगा दिया.

calenderIcon 19:55 (IST)
shareIcon

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा कि भाजपा कर्नाटक की जनता के जनादेश को विनम्रता से स्वीकार करती है। मैं कर्नाटक भाजपा के मेहनती कार्यकर्ताओं को उनके प्रयासों और हमारी दृष्टि में विश्वास दिखाने वाले लोगों के लिए धन्यवाद देता हूं। PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा लोगों की भलाई के लिए काम करती रहेगी और सक्रिय रूप से रचनात्मक विपक्ष की भूमिका निभाते हुए उनकी आवाज बुलंद करेगी.


calenderIcon 19:55 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्य पार्टी प्रमुख डी.के. शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया सहित कांग्रेस नेताओं ने शक्ति प्रदर्शन किया।


calenderIcon 19:54 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बेंगलुरु में कहा कि आज का दिन एक ऐतिहासिक अवसर है. कर्नाटक ने इतिहास रच दिया है। कर्नाटक ने न केवल लोगों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए, लोकतंत्र के लिए एक नया जीवन दिखाया है.










 







calenderIcon 17:43 (IST)
shareIcon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस पार्टी की जीत पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, "लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मेरी शुभकामनाएं।"


calenderIcon 17:12 (IST)
shareIcon

कर्नाटक चुनाव की मतगणना जारी है. कांग्रेस ने 103 सीटों पर जीत हासिल की और 33 सीटों पर आगे चल रही है. भाजपा ने 50 सीटों पर जीत हासिल की और 14 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने अब तक कुल वोट शेयर का 43.11% हासिल किया है.


calenderIcon 16:02 (IST)
shareIcon

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कनकपुरा विधानसभा सीट से जीतने के बाद प्रमाण पत्र लिया. कर्नाटक में किसकी सरकार बनेगी, इसे लेकर वोटों की गिनती चल रही है. चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों के आंकड़ों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर आ रहा है. भारतीय जनता पार्टी दूसरे नंबर पर खिसक गई है


calenderIcon 16:01 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि कर्नाटक की जनता का जो निर्णय है हम उसको स्वीकार करते हैं। हम विभिन्न स्तरों पर अपनी कमियों को देखेंगे, उन्हें ठीक करेंगे और इसे पुनर्गठित कर लोकसभा चुनाव में वापसी करेंगे.


calenderIcon 15:11 (IST)
shareIcon

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने रामनगर में कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार का भव्य स्वागत किया.


calenderIcon 15:11 (IST)
shareIcon

ECI के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस 36 सीटों पर हासिल कर ली है, जबकि 101 सीटों पर आगे चल रही है. भारतीय जनता पार्टी ने 17 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है और पार्टी 45 सीटों पर आगे चल रही है. 


calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

कर्नाटक की चित्तपुर सीट से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे जीत गए हैं.

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कर्नाटक में नफरत का बाजार बंद हुआ है, मोहब्बत की दुकान खुली है. कर्नाटक की जनता से हमने 5 वादे किए थे, हम इन वादों को पहले दिन पहली कैबिनेट में पूरा करेंगे. 


calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली में कहा कि सबसे पहले मैं कर्नाटक के हमारे कार्यकर्ताओं को, हमारे नेताओं को बधाई देता हूं. कांग्रेस पार्टी कर्नाटक में गरीबों के साथ खड़ी हुई. हमने प्यार से ये लड़ाई लड़ी. कर्नाटक ने दिखाया कि इस देश को मोहब्बत अच्छी लगती है.


calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

कर्नाटक की जीत पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक की जनता को बधाई. गरीबों की शक्ति ने अमीरों को हरा दिया. कर्नाटक में नफरत का बाजार बंद.

calenderIcon 14:31 (IST)
shareIcon

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कर्नाटक में पार्टी की शानदार जीत पर कहा कि हमने सामूहिक नेतृत्व में यह चुनाव जीता और नतीजे मिले.


calenderIcon 14:19 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा कि हार-जीत भाजपा के लिए बड़ी बात नहीं है. 2 सीट से शुरुआत कर भाजपा आज सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. कार्यकर्ताओं को दुखी होने की जरूरत नहीं है. हम अपने हार पर पुनर्विचार करेंगे. हम जनता के फैसले का सम्मान करते हैं और हमें वोट करने के लिए हम जनता का धन्यवाद करते हैं. 


calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार अपने भाई और सांसद डीके सुरेश के साथ, उन्होंने सबसे ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की है. 


calenderIcon 14:01 (IST)
shareIcon

कांग्रेस ने 8 सीटों पर जीत हासिल की और 126 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है और 60 सीटों पर आगे है, जबकि जेडी (एस) 22 सीटों पर आगे है.


calenderIcon 13:41 (IST)
shareIcon

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि BJP की हार ये बताती है कि लोगों ने नकार दिया. पैसे का इस्तेमाल किया लेकिन हार गए. गोवा में भी उनका बहुमत ना होते हुए सत्ता अपने हाथ में लिया. बीजेपी तोड़फोड़ की कोशिश करती है. बीजेपी से कांग्रेस दो गुना ज्यादा सीट से आगे है, इसका मुख्य कारण सत्ता का गैर इस्तेमाल कर रही थी लोगों ने नकार दिया. कांग्रेस को बधाई...

calenderIcon 13:38 (IST)
shareIcon

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने दिल्ली में कहा कि मोदी जी ने तानाशाही कर भ्रष्टाचार के खिलाफ बोलने पर राहुल गांधी की सदस्यता रद्द कर दी थी आज उसी भ्रष्टाचार के चलते कर्नाटक की जनता ने उन्हें राज्य से निकाल दिया... इससे साबित हो गया है सत्ताधारी नहीं आम जनता तय करती है कि सत्ता किसके हाथ में जाएगी. 


calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता हरिप्रसाद बी.के. ने कहा कि नड्डा बोल दिया कि भाजपा को वोट नहीं दिया तो कोई केंद्रीय कार्यक्रम नहीं मिलेगा. केंद्रीय कार्यक्रम के लिए हम टैक्स देते हैं. टैक्स के मामले में हमारा राज्य तीसरे स्थान है. हम यूपी, बिहार नहीं हैं. 


calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि इस चुनाव का परिणाम लोकसभा चुनाव की एक सीढ़ी है. मुझे उम्मीद है कि सभी गैर-भाजपा दल एक साथ आएंगे.... मुझे उम्मीद है कि राहुल गांधी देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. 


calenderIcon 13:33 (IST)
shareIcon

मैसूर में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कांग्रेस समर्थकों के साथ जश्न मनाया.


calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

बोम्मई ने मानी हार, कहा- लोकसभा चुनाव में वापसी करूंगा

CM बोम्मई ने मानी हार, कहा- लोकसभा चुनाव में और मजबूती से वापसी करूंगा


calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

डीके शिवकुमार ने कार्यकताओं का अभिभवादन किया

कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने बेंगलुरु में अपने आवास के बाहर एकत्रित पार्टी कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया क्योंकि कर्नाटक चुनाव परिणामों में पार्टी भाजपा से आगे निकल गई थी.</p


calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे ने बेंगलुरु में पत्रकारों से कहा कि लोकतंत्र में हार-जीत बड़ी बात नहीं है. हमने अपनी हार स्वीकार की है. हम विपक्ष के नाते लड़ेंगे और हमारा लक्ष्य है कि 2024 में लोकसभा चुनाव में हम सारी सीटें जीतें.


calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

चल्लकेरे निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस जीती. कर्नाटक में कांग्रेस 128 सीटों पर आगे है. बीजेपी 67 सीटों पर और जनता दल (सेक्युलर) 22 सीटों पर आगे चल रही है.


calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

कर्नाटक CM बसवराज बोम्मई ने कहा कि सभी परिणाम आने के बाद हम विस्तृत विश्लेषण करेंगे और एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल के रूप में हम विभिन्न स्तरों पर अपनी कमियों को देखेंगे उसमें सुधार करेंगे और इसे पुनर्गठित कर लोकसभा चुनाव में वापसी करेंगे. 


calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है. रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल रहा है. कांग्रेस-124, भाजपा-70 और जेडी(एस)-23 सीटों पर आगे चल रही है.


calenderIcon 12:22 (IST)
shareIcon

कर्नाटक की अथानी सीट से कांग्रेस के उम्मीवार लक्ष्‍मण सावदी जीत गए हैं. 

calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

कर्नाटक सरकार में मंत्री सी.एन. अश्वथ नारायण ने कहा कि जगदीश शेट्टार की हार शुरू से ही निश्चित थी. इस समय जनमत कांग्रेस के पक्ष में जाता देख बहुत हैरानी हो रही है. हमने कर्नाटक में अच्छा काम किया है. मतगणना जारी है, अभी कुछ भी कहना जल्दी होगा. 


calenderIcon 12:03 (IST)
shareIcon

कर्नाटक चुनाव को लेकर चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार,


कांग्रेस - 117
बीजेपी - 75
जेडीएस- 25
अन्य - 5

calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

राजस्थान CM अशोक गहलोत ने आगे कहा कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक में जो माहौल दिखा था आज उसी का नतीजा कर्नाटक के चुनाव परिणाम में स्पष्ट दिख रहा है. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने शानदार कैंपेन किया. कर्नाटक ने सांप्रदायिक राजनीति को नकार कर विकास की राजनीति को चुना है. आने वाले राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना विधानसभा चुनाव में भी इसकी पुनरावृत्ति होगी. 


calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कर्नाटक के नतीजे बिल्कुल उम्मीद के अनुकूल हैं. मोदी जी ने खुद को आगे रखकर वोट मांगा था तो यह मोदी जी की हार है... बजरंग बली की गदा भ्रष्टाचारियों के सिर पर पड़ी और भाजपा सरकार वहां से निपट गई. 


calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी सबसे पार्टी बनकर सामने आ रही है. चुनाव आयोग के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. अब कांग्रेस के विधायक दलों की बैठक कल यानी रविवार को होगी. 

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

पार्टी के बहुमत के आंकड़े को पार करने के बाद कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा कि हमने बताया कि अगर पीएम मोदी आते हैं तो कुछ भी काम नहीं करेंगे और देखिए ऐसा हुआ है। हम 120 सीटों पर आगे चल रहे हैं. जैसा कि हमें उम्मीद थी कि हमें बहुमत मिलेगा.  


calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

ईसीआई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस को 42.93% वोट शेयर, बीजेपी को 36.17% वोट शेयर और जेडीएस को 12.97% वोट शेयर मिला है.


calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों के रुझान घोषित. कांग्रेस 119 सीटों पर, बीजेपी 72 सीटों पर और जेडीएस 25 सीटों पर आगे चल रही है.


calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

कनकपुरा सीट से डीके शिव कुमार चुनाव जीते गए हैं.

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग, कर्नाटक - 223/224


कांग्रेस - 120
बीजेपी - 69
जेडीएस- 26
अन्य - 5


calenderIcon 11:06 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग के अनुसार कर्नाटक की 224 सीटों में 223 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. कांग्रेस 117 सीटों पर, बीजेपी 71 सीटों पर, जेडीएस 28 सीटों पर और अन्य 4 सीटों पर आगे चल रही है. 

calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर आ रहे रुझानों के बाद कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार के बेंगलुरु आवास के बाहर मिठाई बांटी जा रही है.


calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता सचिन पायलट का कहना है कि कांग्रेस के पास बहुमत है. हमारी प्रचंड जीत होगी.


calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग के रुझानों के आंकड़े के अनुसार, कांग्रेस पूर्ण बहुमत का आंकड़ा पार कर गई है. कांग्रेस 115 सीटों पर, बीजेपी 73 सीटों और जेडीएस 29 सीटों पर आगे है. 


calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon

गाजियाबाद के मुरादनगर नगर पालिका में बीएसपी प्रत्याशी आगे है. कानपुर के तीसरे राउंड की मतगणना के बाद बीजेपी महापौर प्रत्याशी आगे है. बीजेपी की प्रमिला पांडे को 8884 वोट मिले हैं, जबकि सपा प्रत्याशी वंदना वाजपेयी को 5413 वोट मिले हैं.

calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

EC के आंकड़ों में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के करीब पहुंची. कांग्रेस 112, बीजेपी 73 और जेडीएस 27 सीटों पर आगे है.

calenderIcon 10:29 (IST)
shareIcon

ईसीआई के अनुसार, हुबली-धारवाड़ केंद्रीय विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के महेश तेंगिंकाई आगे हैं, कांग्रेस के जगदीश शेट्टार पीछे हैं. कांग्रेस-110, बीजेपी-74, जेडी (एस)-25


calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग के आंकड़े के अनुसार 217  सीटों का रुझान सामने आए हैं. कांग्रेस 112 सीटों पर, बीजेपी 73 सीटों पर आगे है. 

calenderIcon 10:19 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है, रुझानों में कांग्रेस आगे चल रही है. पार्टी कार्यालय के बाहर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर जश्न मनाया.


calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने बेंगलुरु के श्री बसवेश्वर उमा महेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की.


calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

कर्नाटक चुनाव में 224 विधानसभा क्षेत्रों में से 209 के रुझानों के अनुसार, कांग्रेस 112 सीटों पर आगे है, जबकि भाजपा 71 सीटों पर और जद (एस) 23 सीटों पर आगे है.


calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है, जबकि बीजेपी 75 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, जेडीएस 29 सीटों पर और अन्य 05 सीटों पर आगे है. 

calenderIcon 10:01 (IST)
shareIcon

224 विधानसभा सीटों में से 186 के रुझानों के अनुसार कांग्रेस- 95, बीजेपी- 64, जेडी (एस)- 22 सीटों पर आगे है...


calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के सीएम और बीजेपी नेता बसवराज बोम्मई शिगगांव विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं. 


calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

बीएस येदियुरप्पा के बेटे और बीजेपी के बीवाई विजयेंद्र शिकारीपुरा विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं.


calenderIcon 09:59 (IST)
shareIcon

कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने पार्टी नेतृत्व की सराहना की और 95 विधानसभा क्षेत्रों में पार्टी की बढ़त का जश्न मनाया. बेंगलुरु में कांग्रेस कार्यालय की तस्वीर...


calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

ईसीआई के अनुसार, कांग्रेस 82 सीटों पर, बीजेपी 52 सीटों पर जबकि जेडीएस 16 सीटों पर आगे चल रही है. 


calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

हरदोई नगर पालिका की पोस्टल बैलेट खुलना शुरू हुए. भाजपा के मधुर मिश्रा आगे..


बीजेपी -49
एसपी - 27
बसपा - 05
आप - 02
अनूप - 02
इनवैलिड -01

calenderIcon 09:42 (IST)
shareIcon

दिल्ली में कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है. AICC मुख्यालय के बाहर कांग्रेस समर्थक जश्न मना रहे हैं.


calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग  के आंकड़े  के अनुसार 
कांग्रेस  82 
बीजेपी 52 
जेडीएस  16

calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग  के आंकड़े के अनुसार 
कांग्रेस  74 
बीजेपी 45 
जेडीएस  16

calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के सभी विधायक बेंगलुरु शिफ्ट किए जाएंगे. सभी जोन के इंचार्ज को अलर्ट किया गया है. विशेष विमान और चॉपर रेडी है. नतीजे आते ही सभी को बेंगलुरु में शिफ्ट किया जाएगा. 

calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

बैंगलोर में मल्लिकार्जुन खरगे ने कांग्रेस की बड़ी बैठक बुलाई है. 


चुनाव आयोग  के आंकड़े  के अनुसार 
कांग्रेस 44 
बीजेपी 23 
जेडीएस -7

calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

ईसीआई के अनुसार, कर्नाटक में कांग्रेस 44 सीटों पर, बीजेपी 23 सीटों पर जबकि जेडीएस 07 सीटों पर आगे है.


calenderIcon 09:08 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया, जबकि बीजेपी 88 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, जेडीएस की 21 सीटों पर बढ़त है.

calenderIcon 09:04 (IST)
shareIcon

सुबह 9 बजे तक चुनाव आयोग के मुताबिक, कांग्रेस 6 सीटों पर जबकि बीजेपी 5 सीटों पर आगे है.


calenderIcon 09:04 (IST)
shareIcon

भटकल और बेंगलुरू दक्षिण में भाजपा आगे हैं. चुनाव आयोग के अनुसार शुरुआती रुझानों में चामराजनगर और चामराजपेट विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस आगे चल रही है. 


calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के शुरुआती रुझानों पर बीजेपी प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम ने कहा, "फिलहाल, यह गर्दन से गर्दन तक की लड़ाई लगती है लेकिन हम सरकार बनाने में सक्षम होंगे.


calenderIcon 08:54 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है. भटकल सीट पर भाजपा आगे चल रही है. चामराजनगर सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है.


calenderIcon 08:54 (IST)
shareIcon

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के कार्यकारी अध्यक्ष सलीम अहमद ने कहा कि हमें विश्वास है कि हम 130 सीटों को पार करेंगे और कर्नाटक में एक स्थिर सरकार बनाएंगे. कर्नाटक के लोग कांग्रेस की सरकार चाहते हैं, वे देश की सबसे भ्रष्ट सरकार को बदलना चाहते हैं.


calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 100 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है, जबकि 96 सीटों पर बीजेपी की बढ़त है. वहीं, जेडीएस का काफी खराब प्रदर्शन नजर आ रहा है.  

calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के बेटे और कांग्रेस नेता यतींद्र सिद्धारमैया ने कहा कि एक बेटे के रूप में मैं निश्चित रूप से अपने पिता (सिद्धारमैया) को फिर से मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहूंगा. पिछली बार उनकी सरकार ने बहुत अच्छा शासन किया था, इस बार भी अगर वे CM बनते हैं तो भाजपा सरकार ने जो कुशासन दिया है वह उनके द्वारा ठीक किया जाएगा, इसलिए राज्य के हित में भी मुझे लगता है कि उन्हें मुख्यमंत्री बनना चाहिए.


calenderIcon 08:36 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की शुरुआती रुझानों में पहली बार कांग्रेस आगे हो गई है. कांग्रेस ने 108 सीटों पर बढ़त बना ली है, जबकि बीजेपी 98 सीटों पर आगे है. वहीं, जेडीएस 13 सीटों और अन्य 03 सीटों पर आगे है. 

calenderIcon 08:29 (IST)
shareIcon

शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है. बीजेपी 99 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है, जबकि कांग्रेस 90 सीटों और जेडीएस 15 सीटों पर आगे है.

calenderIcon 08:22 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू होते ही हासन के एक स्ट्रांगरूम की तस्वीर...


calenderIcon 08:21 (IST)
shareIcon

हुबली में कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू होते ही सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जा रही है. 


calenderIcon 08:16 (IST)
shareIcon

कर्नाटक चुनावों के लिए वोटों की गिनती शुरू होते ही सीएम बसवराज बोम्मई ने हुबली में हनुमान मंदिर में पूजा की.


calenderIcon 08:15 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है.

calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

कर्नाटक चुनाव रिजल्ट के रुझान में बीजेपी 40, कांग्रेस 40 और जेडीएस 8 सीटों पर आगे है. 

calenderIcon 08:09 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि कर्नाटक के लिए आज का दिन बड़ा है क्योंकि कर्नाटक की जनता अगले 5 साल का फैसला करेगी। मुझे विश्वास है कि लोगों ने भाजपा को वोट दिया है और मैं लोगों को बहुत शांतिपूर्ण तरीके से मतदान करने के लिए धन्यवाद देता हूं. 


calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

कर्नाटक की सभी 224 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. मंगलुरु में एक मतगणना केंद्र का दृश्य.


calenderIcon 08:03 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा की सभी 224 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू. 2,615 उम्मीदवार मैदान में हैं.


calenderIcon 07:51 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया यतींद्र सिद्धारमैया ने कहा कि हमें पूर्ण बहुमत मिलेगा और हम अपनी सरकार बनाएंगे. हम आश्वस्त हैं और सभी सर्वेक्षणों ने भी कहा है कि कांग्रेस कर्नाटक विधानसभा चुनाव जीतने जा रही है 


calenderIcon 07:50 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मतगणना से पहले बेंगलुरु के माउंट कार्मेल कॉलेज में स्थित सुरक्षित स्ट्रांग रूम खोला जा रहा है.


calenderIcon 07:39 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजों से पहले कांग्रेस समर्थकों ने पार्टी की जीत के लिए हवन किया. 


calenderIcon 07:39 (IST)
shareIcon

कर्नाटक चुनाव नतीजों से पहले जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मुझसे अब तक किसी ने संपर्क नहीं किया है. मेरी कोई मांग नहीं है, मैं एक छोटी पार्टी हूं. अगले 2-3 घंटे में यह साफ हो जाएगा. एग्जिट पोल बताते हैं कि दोनों राष्ट्रीय दल बड़े पैमाने पर स्कोर करेंगे. एग्जिट पोल ने जद (एस) को 30-32 सीटें दी हैं. मैं एक छोटी सी पार्टी हूं, मेरे लिए कोई मांग नहीं है...मैं अच्छे विकास की उम्मीद कर रहा हूं. 



calenderIcon 07:32 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में आज किंग कौन? उससे पहले कांग्रेस दफ्तर में काउंटिंग शुरू होने से पहले जश्न का माहौल है. ढोल नगाड़े मंगाए गए हैं. कांग्रेस कार्यकर्ता अभी से नाच रहे हैं. 8 बजे से कर्नाटक में काउंटिंग शुरू होगी. 

calenderIcon 07:31 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता सलीम अहमद का कहना है कि कांग्रेस एक बार फिर बहुमत के साथ सरकार बनाएगी.


calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

विधानसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले आज हुबली में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के आवास के बाहर सुरक्षा. 


calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में गुलबर्गा विश्वविद्यालय परिसर, कालाबुरगी में स्थित मतगणना केंद्र पर पुलिस सुरक्षा, नौ सीटों पर हुए वोटों की गिनती यहां होगी.


calenderIcon 07:12 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 224 सीटों के लिए मतगणना से पहले सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. बेंगलुरु में माउंट कार्मेल कॉलेज और सेंट जोसेफ कॉलेज के मतगणना केंद्रों की तस्वीरें सामने आई हैं.


calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर मतगणना की पूरी तैयारी कर ली गई है. चुनावी नतीजों का रुझान 8 बजे से आना शुरू हो जाएगा. इस बार सूबे में किसकी सरकार बनेगी? इसका फैसला हो जाएगा. 

calenderIcon 06:44 (IST)
shareIcon

कर्नाटक विधानसभा की 224 सीटों के लिए 10 मई को हुए मतदान की गिनती आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इस बार 2,615 उम्मीदवार मैदान में हैं.


calenderIcon 06:44 (IST)
shareIcon

कर्नाटक के 36  केंद्रों में 224 सीटों की मतगणना होगी. पहले बैलेट पेपर और फिर ईवीएम मशीन की गिनती शुरू होगी.

calenderIcon 06:43 (IST)
shareIcon

जगदीश शेट्टार ने कहा कि कांग्रेस की बहुमत की सरकार बनेगी. गठबंधन का सवाल ही नहीं  उठता है.

calenderIcon 05:45 (IST)
shareIcon

कर्नाटक चुनाव के नतीजों से पहले पार्टी की बैठक के बाद कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा कि हम सिर्फ अपना काम कर रहे हैं. अभी नतीजों का इंतजार कीजिए.


 


calenderIcon 21:54 (IST)
shareIcon

कर्नाटक में BJP बड़ा रिकॉर्ड कायम करेगी

तमिलनाडु बीजेपी प्रमुख के अन्नामलाई कर्नाटक चुनाव में पार्टी की जीत पर आश्वस्त दिखे.उन्होंने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि कल कर्नाटक में भाजपा बड़ा रिकॉर्ड कायम करेगी.अब तक 1985 के बाद कोई राजनीतिक दल लगातार दो बार सत्ता में वापसी नहीं कर पाया है. दूसरा यह कि भाजपा ने कर्नाटक में अब तक अपने दम पर 113 का आंकड़ा पार नहीं किया है.      इस बार भाजपा 113 का आंकड़ा पार कर रही है। हमें किसी के समर्थन का सवाल ही नहीं उठता.


 


calenderIcon 20:23 (IST)
shareIcon

चुनाव आयोग ने कांग्रेस की आ​पत्तियों को किया खारिज 

कर्नाटक चुनाव में ईवीएम को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं. हालांकि चुनाव आयोग ने कर्नाटक  में उपयोग होने वाली ईवीएम के बारे में कांग्रेस की आपत्तियों को खारिज कर दिया है. उसका कहना है कि सभी ईवीएम का उपयोग पहली बार किया गया है. कांग्रेस का कहना है कि इन ईवीएम का उपयोग दक्षिण अफ्रीका में पहले भी किया जा चुका है. इसे चुनाव आयोग ने गलत ठहराया है.