logo-image

Assembly Election: MP में 5 बजे तक 71.16% तो छत्तीसगढ़ में 68.15% हुआ मतदान, नक्सली हमले में 1 जवान शहीद

MP-Chhattisgarh Vidhan Sabha Election: 64 हजार 626 पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. दोनों राज्यों में मतदान का समय अलग-अलग तय किया गया है.

Updated on: 17 Nov 2023, 07:49 PM

नई दिल्ली:

MP-Chhattisgarh Vidhan Sabha Election: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मतदान खत्म हो चुका है. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण की 70 सीटों पर मतदान शाम पांच बजे तक खत्म हुआ. वहीं, मध्य प्रदेश में शाम छह बजे तक वोटिंग हुई. चुनाव आयोग के डेटा के अनुसार, मध्य प्रदेश में शाम पांच बजे तक 71.16 प्रतिशत. वहीं, छत्तीसगढ़ में 68.15 प्रतिशत मतदान हुआ. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में शुक्रवार यानी आज वोटिंग हुई. एमपी की 230 और छत्तीसगढ़ की 70 सीटों पर सुबह सात और आठ बजे से वोटिंग हुई. आपको बता दें ​कि छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान सात 7 नवंबर को शुरू हुआ.

ये भी पढ़े: Prize Money : वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को मिलेंगे कितने करोड़? जानकर उड़ जाएंगे होश

एमपी में 2 हजार 533 उम्मीदवारों और छत्तीसगढ़ में 958 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज ईवीएम में बंद हो जाएगा. 64 हजार 626 पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. दोनों राज्यों में मतदान का समय अलग-अलग तय किया गया है. वहीं नक्सल प्रभावित इलाकों में दोपहर तीन बजे तक मतदान होना है. 

दरअसल, छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 22 जिलों की कुल 70 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. यहां पर 958 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें पुरुष 827, महिला 130 है. वहीं एक थर्ड जेंडर का उम्मीदवार है. मतदान के समय कई सीटों पर अलग-अलग निर्धारित किया है. बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के 9 मतदान केंद्रों पर वोटिंग सुबह 7:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक होनी है. वहीं अन्य विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे रखा है. 

कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने एमपी के मंत्री नरोत्तम मिश्रा के पाकिस्तान वाले बयान पर टिप्पणी पर कहा कि ‘भाजपा पैसे, पुलिस, प्रशासन के जरिए हताश प्रयास कर रही है. उन्होंने कल पैसा और शराब बांटी, मुझे वीडियो भी मिले.’ उन्होंने कहा कि ‘पहले नरोत्तम मिश्रा को खुद जीतने दीजिए और फिर पाकिस्तान के बारे में बात करेंगे.’

calenderIcon 16:17 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश में 60.52% मतदान

छत्तीसगढ़ चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक 55.31% मतदान हुआ. मध्य प्रदेश में 60.52% मतदान हुआ.

calenderIcon 16:09 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ में चुनाव बहिष्कार को लेकर पर्चे बांटे 

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सलियों की आगजनी देखने को मिली है. यहां पर चुनाव बहिष्कार को लेकर पर्चे बांटे गए हैं. नक्सलियों ने पखांजुर के छोटेबाठिया क्षेत्र के अचनीया में जियो टॉवर में आग लगाई. सड़क का रास्ता पेड़ काटकर रोका गया. 

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

18 साल से लाडली बहना योजना चलाने की योजना

भोपाल में मतदान करने के बाद मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने दावा किया कि इस बार मध्य प्रदेश बड़े बदलाव की लहर देखने को मिल रही है. दिग्विजय सिंह ने कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान 18 साल से लाडली बहना योजना चलाने की योजना बना रहे थे. उन्होंने कहा, जब चुनाव होगा तब चलाएंगे. तीन-चार माह पहले लाडली बहना का पैसा डालेंगे. ये सरकारी पैसे से वोट खरीदने का प्रयास है. यह कांग्रेस की योजना से चुराया गया है. हम 1250 रुपये माह की जगह पर 1500 रुपये देंगे. 

calenderIcon 14:55 (IST)
shareIcon

मध्यप्रदेश में 1 बजे तक 45.40 और छत्तीसगढ़ में 37.87 फीसदी मतदान 

मध्यप्रदेश में 1 बजे तक 45.40 प्रतिशत और छत्तीसगढ़ में 37.87 फीसदी मतदान हो चुका है. छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक बिंद्रानवागढ़ विधानसभा सीट पर 44.57 प्रतिशत और सबसे कम पामगढ़ सीट पर 29.14 प्रतिशत मतदान हुआ है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुरुदडीह गांव में मतदान केंद्र संख्या 57 में वोटिंग की.

calenderIcon 13:31 (IST)
shareIcon

भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में मतदान के बीच इंदौर के महू क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प देखने को मिली. इस दौरान तलवार से हमला किया गया है. इसमें चार लोग घायल हो गए हैं.

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

पद्म विभूषित जगत गुरु रामभद्राचार्य मतदान करने पहुंचे

चित्रकूट 61 के मतदान केंद्र 78 पर पद्म विभूषित जगत गुरु रामभद्राचार्य मतदान करने पहुंचे

calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

भाजपा प्रत्याशी पर भिंड में पथराव

भिंड के मानहड़ गांव पहुंचे भाजपा प्रत्याशी राकेश शुक्ला पर पथराव हुआ है.बचाव में प्रत्याशी के गनर को हवाई फायर करनी पड़ी. इस दौरान तनाव की स्थिति कायम है. 

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

लोरमी में भाजपा अध्यक्ष और कांग्रेस उम्मीदवार में बहस 

छत्तीसगढ़ के लोरमी से प्रत्याशी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साओ और कांग्रेस उम्मीदवार सागर सिंह बैंस में पोलिंग बूथ को लेकर बहस हो गई. इस मामले में पोलिंग बूथ के सामने डमी ईवीएम मशीन थी. इसे लेकर दोनों उम्मीदवार एक दूसरे पर मतदाताओं को बरगलाने का आरोप लगा रहे थे। वहीं देखते-देखते दोनों के बीच तीखी बहस आरंभ हो गई. 

calenderIcon 10:25 (IST)
shareIcon

छत्तीसगढ़ के धमतरी में IED धमाका, कोई हताहत नहीं

छत्तीसगढ़ के धमतरी में IED धमाका हुआ है. हालांकि इस धमाके में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. 


 

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

हर कोई भाजपा के साथ खड़ा: शिवराज 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, मैं राज्य के लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे राज्य के विकास के लिए अपने वोटों का उपयोग करें. लोगों के बीच भाजपा के लिए केवल प्यार और आशीर्वाद है. हम लोगों की बेहतरी के लिए काम करते हैं. समाज. इस बार मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार नहीं बनने वाली. जब कांग्रेस सत्ता में थी तो लोगों को कुछ नहीं मिला, आज हर कोई बीजेपी के साथ  खड़ा है.'


calenderIcon 10:10 (IST)
shareIcon

नौ बजे तक दोनों राज्यों में कितने प्रतिशत वोटिंग

एमपी और छत्तीसगढ़ विधानसभा में वोटिंग जारी, 9 बजे तक छत्तीसगढ़ में 5.71%, मध्य प्रदेश में 11.13% वोटिंग 

calenderIcon 09:58 (IST)
shareIcon

मतदाताओं से वोट डालने की अपील की

केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर सीट से भाजपा उम्मीदवार प्रह्लाद पटेल ने मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में आकर वोट डालने की अपील की। उन्होंने कहा कि वे मध्य प्रदेश की जनता से 100 फीसदी वोटिंग का लक्ष्य छूने का आग्रह करता हूं. उनका अनुरोध है कि मतदाता विकास के लिए मिलकर वोट करें. इस बीच पटेल का दावा है कि राज्य में पांचवीं बार उनकी सरकार पूर्ण बहुमत  से बनेगी. 

calenderIcon 09:46 (IST)
shareIcon

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का तूफान: राहुल  

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का तूफान का रहा है. यहां पर भारी बहुमत मिलेगा. उन्होंने कहा कि घरों से निकलकर आज करें बड़ी संख्या में मतदान और चुनें गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के भरोसे वाली कांग्रेस सरकार को. 


calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

सीएम शिवराज सिंह ने डाला वोट

विदिशा में सीएम शिवराज सिंह और उनकी पत्नी साधना ने मतदान किया है. उन्होंने कहा, हर ओर जबरदस्त उत्साह बरकरार है। उन्हें प्रदेश में लाड़ली बहनों, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों का प्रेम प्राप्त हो रहा है। 


 

calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

सीएम शिवराज सिंह ने डाला वोट

विदिशा में सीएम शिवराज सिंह और उनकी पत्नी साधना ने मतदान किया है. उन्होंने कहा, हर ओर जबरदस्त उत्साह बरकरार है। उन्हें प्रदेश में लाड़ली बहनों, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों का प्रेम प्राप्त हो रहा है। 


 

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon

ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें: नड्डा

जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा, आज छत्तीसगढ़ में द्वितीय चरण का मतदान होगा. विधानसभा चुनाव के अवसर पर सभी वोटरों से अपील है कि प्रदेश में शांति व समृद्धि स्थापित करने को लेकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करें. आपका हर मत छत्तीसगढ़ के बेहतर भविष्य का निर्माण करेगा. 

calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

पत्नी संग मां नर्मदा का आशीर्वाद लेने पहुंचे शिवराज सिंह

एमपी के सीएम शिवराज सिंह अपनी पत्नी साधना संग बुधनी में मां नर्मदा नदी का आशीर्वाद लेने पहुंचे। यहां से वे मतदान केंद्र की ओर जाएंगे। यहं पर वे अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे।  इस बीच जब उनसे पूछा गया कि क्या वे 5वीं बार सीएम बनेंगे. इस पर उनका कहना था कि ये भाजपा तय करेगी। 

calenderIcon 08:33 (IST)
shareIcon

एमपी की दिमनी सीट पर फायरिंग, यहां से नरेंद्र तोमर खड़े हैं

एमपी की दिमनी सीट पर मतदान के समय फायरिंग की घटना सामने आ रही है. मुरैना की दिमनी सीट से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर मैदान में हैं. यहां पर मीरघान गांव में फायरिंग हो गई. हालांकि,ये  हवाई फायरिंग हुई थी. लेकिन इसकी वजह से भगदड़ मच गई. इस घटना में 2 लोग घायल हो गए. केंद्र पर मतदान जारी है. 

calenderIcon 07:57 (IST)
shareIcon

मुझे पूरे प्रदेश पर भरोसा है कि वे सच्चाई का साथ देंगे: कमलनाथ 

मध्य प्रदेश चुनाव में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमल नाथ का कहना है कि "मुझे पूरे प्रदेश पर भरोसा है कि वे सच्चाई का साथ देंगे. मुझे जनता पर, मतदाताओं पर भरोसा है. मैं शिवराज सिंह नहीं हूं कि कह दूंगा कि हम जीतेंगे." इतनी या उतनी सीटें। सीटों की संख्या जनता तय करेगी..' वह कहते हैं, "भाजपा के पास पुलिस, पैसा और प्रशासन है. अभी कुछ और घंटों तक उनके पास यह रहेगा. कल, मुझे कई फोन कॉल आए, किसी ने मुझे एक वीडियो भेजा जिसमें दिखाया गया है कि शराब और पैसा बांटा जा रहा है." 


 


calenderIcon 07:33 (IST)
shareIcon

हर क्षेत्र के मतदाता पूरी गर्मजोशी से मतदान करेंगे: PM Modi

पीएम ने मतदाताओं को संदेश देते हुए कहा, आज मध्य प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. मुझे विश्वास है कि राज्य के हर क्षेत्र के मतदाता पूरी गर्मजोशी से मतदान करेंगे और लोकतंत्र के इस महापर्व की रौनक बढ़ाएंगे. इस चुनाव में पहली बार वोट देने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आज दूसरे और आखिरी दौर का मतदान है. सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। आपका हर वोट लोकतंत्र के लिए बहुमूल्य है.

calenderIcon 07:28 (IST)
shareIcon

वोट युवाओं, किसानों, महिलाओं का भविष्य तय करेगा: बघेल

सीएम भूपेश बघेल ने कहा,'आज बाकी 70 सीटों के लिए मतदान होगा.आपका एक वोट युवाओं, किसानों, महिलाओं का भविष्य तय करेगा.कृपया वोट करने के लिए अपने घरों से निकलें...की बेहतरी के लिए वोट करें छत्तीसगढ़.'


calenderIcon 07:24 (IST)
shareIcon

मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े मतदाता

मध्य प्रदेश चुनाव में वोट डालने के लिए लोग मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे. भोपाल के एक मतदान केंद्र का दृश्य.