logo-image

Karnataka Exit Poll: कर्नाटक में किसके हाथ होगी सत्ता की चाबी? एग्जिट पोल से साफ होगी तस्वीर

Karnataka Exit Poll: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. राज्य की 224 विधासभा सीटों के लिए 11 बजे तक 20 प्रतिशत से ऊपर मतदान हो चुका है. ऐसे में पूरे देश के नजरें कर्नाटक चुनाव पर टिकी हुई हैं

Updated on: 10 May 2023, 06:42 PM

New Delhi:

Karnataka Exit Poll: कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. राज्य की 224 विधासभा सीटों के लिए 11 बजे तक 20 प्रतिशत से ऊपर मतदान हो चुका है. ऐसे में पूरे देश के नजरें कर्नाटक चुनाव पर टिकी हुई हैं और लोगों को चुनावी नतीजों का बेसब्री के साथ इंतजार है. हालांकि चुनाव के परिणाम 13 मई को आएंगे, लेकिन कर्नाटक में क्या होने जा रहा है. इसकी तस्वीर एग्जिट पोल में साफ हो जाएगी. आज शाम को साढ़े छह बजे यानी कर्नाटक में मतदान खत्म होते ही एग्जिट पोल जारी कर दिए जाएंगे. 

यह खबर भी पढ़ें-  Karnataka Election Live Update: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदान किया

राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो कर्नाटक में हर पांच साल बाद सत्ता बदलने का ट्रेंड है. लेकिन सत्ताधारी बीजेपी इस बार कर्नाटक में यह ट्रेंड तोड़ना चाहती है. वहीं, कांग्रेस भी इस बार कर्नाटक में बीजेपी को बाहर कर अपना परचम लहराने का दावा कर रही है. इसके अलावा एचडी कुमारस्वामी को भी उम्मीद है कि उनकी पार्टी जेडीएस की सरकार बनेगी. आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भी आज वोटिंग जारी है.  कर्नाटक में विधासभा की 224 सीटें हैं. निर्वाचन आयोग ने चुनाव संपन्न कराने के लिए कर्नाटक में 58,545 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस बार राज्य में  कुल 5,31,33,054 वोटर अपने मत अधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस बार सभी राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों को मिलाकर कुल 2,615 उम्मीदवार मैदान में ताल ठोक रहे हैं. इन मतदाताओं में 2,67,28,053 पुरुष हैं और 2,64,00,074 महिलाएं हैं. इसके साथ ही 'अन्य' 4,927 हैं, जबकि उम्मीदवारों में 2,430 पुरुष हैं, 184 महिलाएं हैं, और एक थर्ड जेन्डर है.

यह खबर भी पढ़ें-  Bypolls 2023: रामपुर की स्वार सीट पर 18, छानबे सीट पर 19.16 प्रतिशत मतदान

आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनावों को अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल माना जा रहा है. यही वजह कि बीजेपी और कांग्रेस समेत सभी दल चुनावी नतीजे अपने पक्ष में करना चाहते हैं. 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल नतीजों और राजनीतिक विश्लेषण के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Twitter पर  #ExitPollwithNN पर विजिट करें और पाएं कर्नाटक चुनाव की पल-पल की खबर