logo-image

Karnataka: इस नेता की बात नहीं गिरा पाए डीके शिवकुमार, एक मिनट में छोड़ी जिद

Karnataka: कर्नाटक में नई सरकार के गठन को लेकर कई दिनों से जारी जद्दोजहद के बाद कांग्रेस ने आखिरकार नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर ही दिया. कांग्रेस आलाकमान ने फैसला किया है कि सिद्धारमैया कर्नाटक के नए सीएम होंगे

Updated on: 18 May 2023, 11:47 AM

highlights

  • कांग्रेस ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया
  • सिद्धारमैया कर्नाटक के नए सीएम और डीकेएस डिप्टी सीएम होंगे

सीएम बनना चाहते थे डीके शिवकुमार, जिद से ऐसे हटे पीछे

New Delhi:

Karnataka: कर्नाटक में नई सरकार के गठन को लेकर कई दिनों से जारी जद्दोजहद के बाद कांग्रेस ने आखिरकार नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर ही दिया. कांग्रेस आलाकमान ने फैसला किया है कि सिद्धारमैया कर्नाटक के नए सीएम होंगे और डीके शिवकुमार को उप मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. माना जा रहा है कि डिप्टी सीएम के साथ डीके शिवकुमार को कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती है. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि चुनावी परिणाम के दिन से मुख्यमंत्री पद की मांग पर अड़े डीके शिवकुमार आखिर पीछे हटने को तैयार कैसे हो गए? जबकि उन्होंने पार्टी आलाकमान से दो टूक कह दिया था कि उनको मुख्यमंत्री पद के कम कुछ मंजूर नहीं है और अगर उनको सीएम नहीं बनाया जाता तो फिर वो सामान्य विधायक ही बनकर रहेंगे. 

विधानसभा चुनाव Karnataka: भाई डीके शिवकुमार को CM पद न मिलने से दुखी हैं डीके सुरेश, अब बोली यह बात

मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर एक मैराथन मीटिंग हुई

कांग्रेस सूत्रों की मानें तो बुधवार रात को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर एक मैराथन मीटिंग हुई, जिसमें राहुल गांधी समेत पार्टी के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे. बैठक में डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम और कर्नाटक का प्रदेश अध्यक्ष समेत कई बड़े मंत्रालयों का प्रभार देने का ऑफर दिया गया. लेकिन डीके शिवकुमार अपनी बात पर अड़े रहे और मुख्यमंत्री से कम कुछ भी लेने की बात दोहराते रहे. डीके शिवकुमार को पीछे न हटता देख कांग्रेस नेताओं ने सोनिया गांधी से उनकी बात कराने की रणनीति बनाई. क्योंकि सोनिया गांधी इस समय शिमला में हैं. इसलिए उनके साथ वीडियो कांफ्रेंस का रास्ता निकाला गया.  देर रात डीके शिवकुमार की सोनिया गांधी के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बातचीत कराई गई, जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला भी शामिल रहे. 

विधानसभा चुनाव Karnataka: क्या सिद्धारमैया के लिए कांटों का ताज साबित होगा CM पद? सरकार बनते ही इन चुनौतियों से होगा सामना

जिद छोड़ डिप्टी सीएम के लिए राजी हो गए डीके शिवकुमार 

सोनिया गांधी के समझाने पर डीके शिवकुमार अपनी जिद छोड़ डिप्टी सीएम के लिए राजी हो गए. सूत्रों के अनुसार सोनिया गांधी ने डीके शिवकुमार को भरोसा दिलाया कि उनको उनकी मेहनत और वफादारी का फल जरूर दिया जाएगा.