logo-image

Scholarship : महिलाओं में शिक्षा बढ़ाने के लिए दी जाने वाली टॉप 5 स्कॉलरशिप स्कीम

यदि महिलाओं में शिक्षा और रोजगार का दर अच्छा है तो देश में शिक्षा और रोजगार का दर अच्छा होगा. किसी देश की उन्नति उसकी स्त्री की शिक्षा से निर्धारित होती है.

Updated on: 19 Feb 2022, 06:09 PM

नई दिल्ली:

किसी भी देश में शिक्षा, विकास और रोजगार का क्या स्तर है, यह महिलाओं की शिक्षा,रोजगार और विकास के अध्ययन से समझा जा सकता है. यदि महिलाओं में शिक्षा और रोजगार का दर अच्छा है तो देश में शिक्षा और रोजगार का दर अच्छा होगा. किसी देश की उन्नति उसकी स्त्री की शिक्षा से निर्धारित होती है. लेकिन बात अगर भारतीय महिलाओं की शिक्षा दर की हो तो महिलाओं की शिक्षा दर पुरूषों के मुकाबले बेहद कम है ऐसे में आवश्यक है कि इस गैप को कम करने का प्रयास किया जाए.इस गैप को कम करने के लिए भारत सरकार समय-समय पर अनेक कार्य करती रही है.महिलाओं की स्थिति में सुधार भी आया है.

स्त्री शिक्षा दर को बढ़ाने के लिए सरकार स्कॉलरशिप (Scholarship) स्कीम चलाती है जिसके आधार पर लड़कियों को उच्च शिक्षा देने के लिए राशि प्रदान की जाती है.स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए एक तय योग्यता के आधार पर फॉर्म भरना पड़ता है और तय समयानुसार ये राशी महिला को दे दी जाती है.केवल सरकार ही नहीं बल्कि प्राइवेट संस्थान भी स्कॉलरशिप स्कीम चलाते हैं लेकिन आज इस लेख के माध्यम से हम केवल सरकार द्वारा दी जानी वाली टॉप 5 स्कॉलरशिप के विषय में बात करेंगे.

AICTE प्रगति स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप के स्कीम के अनुसार AICTE टेक्निकल कोर्स में डिप्लोमा और डिग्री में पढ़ने वाली 4,000 फर्स्ट ईयर की छात्राओं को आर्थिक मदद दिए जाने का प्रावधान है ताकि वे अपनी शिक्षा के साथ आगे बढ़ सकें.इस स्कॉलरशिप को दिए जाने का मकसद महिलाओं को सक्षम, आत्मविश्वासी और शिक्षित बनाना है.इस स्कॉलरशिप के फॉर्म सितम्बर और अक्टूबर में निकलते हैं और लगभग 30000 तक राशि महिलाओं को दी जाती है.

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप को मौलाना आजाद स्कॉलरशिप भी कहा जाता है जिसके अनुसार 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली अल्पसंख्यक महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान है.इसके अनुसार कक्षा में 50% अंक प्राप्त करने वाली महिलाओं को 6000 रुपए तक प्रदान किया जाता है जिनके परिवार की सालाना आय 2 लाख से कम है.ये फॉर्म भी सितम्बर और अक्टूबर के बीच भरे जाते हैं.

पोस्ट ग्रेजुएट इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

पोस्ट ग्रेजुएट इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप के अनुसार जो महिलाएं अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं और 60 प्रतिशत अंकों से 10वीं कक्षा पास की है उन्हें आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी.इस स्कॉलरशिप का लक्ष्य मेधावी छात्रों को पढ़ने के लिए प्रेरित करना है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं.इस स्कीम के अनुसार 500 रुपए प्रतिमाह दिया जाएगा.

वूमेन साइंटिस्ट स्कीम- B (WOS-B)

ये स्कीम उन महिला साइंटिस्ट और टेक्नोलॉजिस्ट को प्रोत्साहित करती है जो अपने टेक्निकल करियर में ब्रेक लेना चाहती हैं.इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए महिलाओं की उम्र सीमा 27 से 57 वर्ष निर्धारित है और उन्हें महीने में 55000 रुपए तक दिए जाएंगे.इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए महिलाएं फरवरी और मार्च के बीच फॉर्म भर सकती हैं.

SOF गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम

ये स्कॉलरशिप कक्षा 1 से 10 तक की सभी महिलाओं के लिए है.इस स्कीम या स्कॉलरशिप का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को लगातार शिक्षा के लिए प्रेरित करना है.देश के अलग-अलग स्कूलों द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर महिलाओं का चुनाव किया जाता है जिसके लिए अप्रैल माह से लेकर अक्टूबर तक फॉर्म भरे जा सकते हैं. उम्मीद है कि इस लेख से आपको स्कॉलरशिप मिलने में मदद मिलेगी.