logo-image

UGC NET Answer Key 2023: UGC NET की आंसर की जारी, इस स्टेप्स से देखें परिणाम

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) की आंसर की जारी कर दी है.

Updated on: 07 Apr 2023, 04:52 PM

:

UGC NET Final Answer Key 2023: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) की आंसर की जारी कर दी है. उम्मीदवार यूजीसी नेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फाइनल आंसर की चेक कर सकते हैं. साथ ही यहां से उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं.  परीक्षा 21 फरवरी से 16 मार्च 2023 के बीच आयोजित हुई थी. अब  यूजीसी नेट की परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अब यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर अपनी फाइनल आंसर-की चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवार रिजल्ट का इंतजार लंबे समय से कर रहे थे. आज यूजीसी नेट ने आंसर की जारी कर दी. 

UGC NET परीक्षा देशभर के 663 केंद्रों पर आयोजित हुई थी.  16 दिनों में 83 विषयों के लिए पांच चरणों और 32 पालियों में हुई थी.  परीक्षा 21 फरवरी से 16 मार्च तक आयोजित की गई थी. बता दें कि उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज करने का समय 23 मार्च तक  दिया गया था.  आपत्तियां प्राप्त होने के बाद यूजीसी नेट की फाइनल आंसर-की जारी कर गई है.

यह भी पढ़ें: Coronavirus Guidelines: केंद्र सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, 10 व 11 तारीख को होगा कुछ बड़ा

उम्मीदवार आंसर-की ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं.

-सबसे पहले उम्मीदवार UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं. 

- होमपेज पर, 'UGC-NET DECEMBER 2022 – FINAL PROVISIONAL ANSWER KEY' लिंक पर क्लिक करें. 

- स्क्रीन पर यूजीसी नेट फाइनल आंसर-की की PDF फाइल खुलेगी

- इसे चेक करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

इस साल 8 लाख से ज्यादा छात्र हुए थे शामिल

गौरतलब है कि इस साल 8,34,537 उम्मीदवार यूजीसी नेट परीक्षा के लिए उपस्थित थे. उम्मीदवारों के इंतजार पर विराम लग गया. यूजीसी नेट ने आंसर की जारी कर दी है.  यूजीसी नेट रिजल्ट का लिंक भी जल्द ही एक्टिव कर दिया जाएगा. उम्मीदवार एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और यूजीसी नेट की वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in का विजिट कर अपडेट लेते रहे. लिंक कभी भी एक्टिव हो सकता है. लिंक एक्टिव होने के बाद उम्मीदवार आसानी से आंसर की को डाउनलोड कर सकते हैं.