logo-image
लोकसभा चुनाव

UGC Net Result 2023: जल्द जारी होगा यूजीसी नेट का रिजल्ट, ऐसे करें फटाफट चेक

यूजीसी नेट दिसंबर 2022 का रिजल्ट कुछ ही समय में जारी होने वाला है.

Updated on: 13 Apr 2023, 08:09 PM

नई दिल्ली:

Net UGC Result 2023: यूजीसी नेट दिसंबर 2022 का रिजल्ट कुछ ही समय में जारी होने वाला है.  यूजीसी नेट का रिजल्ट एनटीए की तरफ से जारी किया जाएगा. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in और ntaresults.nic.in पर चेक कर सकेते हैं.  रिजल्ट चेक करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा. अभ्यर्थी संस्थान की आधिकारिक साइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर लें. यूजीसी नेट दिसंबर 2022 के रिजल्ट के संबंध में जानकारी देते हुए यूजीसी अध्यक्ष ने बुधवार को एक ट्वीट किया.  उन्होंने लिखा कि एनटीए की तरफ से यूजीसी नेट दिसंबर 2022 का रिजल्ट 12 अप्रैल को जारी कर दिया जाएगा, रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. हालांकि, ट्वीट करने के एक दिन बाद भी अभी तक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. 

आधिकारिक सूचना के अनुसार 83 विषयों के लिए 8,34,537 अभ्यर्थियों ने यूजीसी नेट 2022 में हिस्सा लिया था. परीक्षा 21 फरवरी से 16 मार्च के बीच पांच चरणों में हुई थी.  जो अभ्यर्थी असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हैं, उन्हें यूजीसी नेट की परीक्षा पास करना जरूरी होता है. वहीं, जेआरएफ अभ्यर्थियों को पीएचडी के लिए यूजीसी की तरफ से स्कॉलरशिप भी हर महीने दी जाती है. यह अधिकतम 5 वर्ष के लिए होती है. इससे ज्यादा जेआरएफ की सुविधा नहीं मिलती है. 

यह भी पढ़ें: JEE Main Admit Card 2023: 15 अप्रैल को दो पाली में होगी परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

बता दें कि यूजीसी नेट की परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है. एक परीक्षा जून और एक दिसंबर में होती है.पहले यूजीसी खुद ही परीक्षा संचालित करता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों से यूजीसी नेट की परीक्षा एनटीए करा रहा है.पेपर लीक होने से पहले सीबीएसई परीक्षा कराता था, लेकिन पेपर लीक के कारण एनटीए ने अपने हाथ में यूजीसी नेट परीक्षा कराने की कमान ले ली थी.