logo-image

Career as an air hostess: क्या आप भी बनना चाहती हैं एयर होस्टेस, कर लें ये कोर्स

एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सी कोर्स आवश्यक है? आज हम बिना समय बर्बाद किए आपको बताएंगे कि एयर होस्टेस कैसे बनें.

Updated on: 28 Mar 2024, 07:58 PM

नई दिल्ली:

क्या आप भी एयर होस्टेस बनने की सोच रही हैं? अगर हां तो ये खबर आपके काम की है. कई लड़कियों को यह नहीं पता होता है कि एयर होस्टेस बनने के लिए कौन सी पढ़ाई जरूरी है. आज हम बिना समय बर्बाद किए आपको बताएंगे कि एयर होस्टेस कैसे बनें. एयर होस्टेस बनना एक बहुत ही आकर्षक करियर ऑप्शन है जो युवा लोगों के बीच लोकप्रिय है. यह कैरियर एक व्यक्ति को विशेष अनुभव और अवसरों का नेटवर्क प्रदान करता है. एयर होस्टेस बनने के लिए सामान्यतः कक्षा 12वीं पास होना आवश्यक होता है. 

सही होनी चाहिए अंग्रेजी और हिंदी 
एयर होस्टेस बनने के लिए कई प्रशिक्षण संस्थान और विश्वविद्यालय विभिन्न प्रमाण पत्र प्रदान करते हैं. आप एयर होस्टेस कोर्स की पढ़ाई कर सकते हैं जिसमें हवाई निगमों, सामान्य आवश्यकताओं, भौतिक आकारगात और जनरल ऑपरेशन्स के बारे में पढ़ाई की जाती है.अधिकांश अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात कंपनियां एयर होस्टेस के लिए अच्छी भाषा कौशल की मांग करती हैं. आपको अंग्रेजी के अलावा कम से कम एक अतिरिक्त भाषा का ज्ञान होना चाहिए. एयर होस्टेस के रूप में, आपको अच्छी आत्मविश्वास, संवेदनशीलता, संवाद क्षमता, और अच्छी रचनात्मकता की आवश्यकता होती है. 

ये भी पढ़ें- भारत के 10 सबसे महंगे स्कूल और उनका इतिहास

यह एक आकर्षक करियर ऑप्शन
अधिकांश हवाई यातायात कंपनियों में एयर होस्टेस को फिटनेस के लिए मानकों को पूरा करना होता है. इसलिए, आपको फिट और स्वस्थ रहना बहुत महत्वपूर्ण होता है. कुछ हवाई यातायात कंपनियां अनुभवी एयर होस्टेस की प्राथमिकता देती हैं. अन्य कंपनियों में, आपको प्रशिक्षण और अनुभव के लिए काम करना पड़ सकता है. एयर होस्टेस बनने के लिए उपरोक्त कौशलों का संग्रह आपको इस कैरियर में सफलता की दिशा में मदद कर सकता है. यह एक आकर्षक करियर ऑप्शन है जो आपको अनुभव और विश्वास के साथ आगे बढ़ने का मौका प्रदान कर सकता है.