logo-image

PSEB 10th Result 2024: पंजाब बोर्ड की 10वीं परीक्षा कल आएगा रिजल्ट, इस लिंक से डायरेक्ट करें चेक

PSEB 10th Result 2024: पंजाब बोर्ड की दसवीं के नतीजे कल यानी 18 अप्रैल को जारी किए जाएंगे. नतीजे जारी होते हैं बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर आप अपना परिणाम देख सकेंगे.

Updated on: 17 Apr 2024, 05:23 PM

highlights

  • 18 अप्रैल को आएगा पंजाब बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट
  • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होंगे नतीजे
  • गुरुवार दोपहर में जारी किया जाएगा 10वीं का परिणाम

नई दिल्ली:

PSEB 10th Result 2024: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) कल यानी गुरुवार (18 अप्रैल) को 10वीं क्लास के नतीजे जारी करेगा. पंजाब बोर्ड के कक्षा 10 के परिणाम घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स  पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. बोर्ड ने एक बजान जारी कर कहा कि दसवीं क्लास के नतीजे 18 अप्रैल को घोषित किया जाएंगे. वहीं छात्र अपना स्कोर 19 अप्रैल से देख सकेंगे. पीएसईबी की उप सचिव गुरमीत कौर द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि नतीजे दोपहर में पीएसईबी मुख्यालय, मोहाली में घोषित किए जाएंगे. नतीजों का विवरण शुक्रवार सुबह पीएसईबी की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: कॉओपरेटिव बैंक में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका

फरवरी-मार्च में आयोजित की गई थी दसवीं की परीक्षा

बता दें कि इस साल पंजाब बोर्ड की दसवीं की परीक्षा 13 फरवरी से 6 मार्च, 2024 के बीच आयोजित की गई थी. इस बार दसवीं की परीक्षा में कुल 2.97 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे. पीएसईबी 10वीं की परीक्षा सभी दिन एक ही पाली में सुबह 11 बजे से दोपहर 2.15 बजे तक आयोजित की गई थी. पंजाब बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से घोषित किए जाएंगे. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उत्तीर्ण प्रतिशत, लिंग-वार उत्तीर्ण प्रतिशत, टॉपर्स के नाम और अन्य विवरण भी घोषित किए जाएंगे.

पंजाब बोर्ड दसवीं के नतीजों के साथ-साथ, बोर्ड टॉपर्स, समग्र उत्तीर्ण प्रतिशत और कंपार्टमेंट परीक्षा और स्क्रूटनी के बारे में भी जानकारी जारी करेगा. ये जानकारियां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान साझा की जाएंगी. इसी के साथ दसवीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार भी खत्म हो जाएगा और वह आगे की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें: SSC: 12वीं पास के लिए नौकरी करने का शानदार मौका, 3712 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

PSEB 10वीं परिणाम: उत्तीर्ण मानदंड और ग्रेडिंग सिस्टम

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होते हैं. इसके साथ ही पंजाब बोर्ड सात-स्तरीय ग्रेडिंग प्रणाली लागू करता है, जो उच्चतम ग्रेड, 'ए1' से शुरू होती है और सबसे निचले उत्तीर्ण ग्रेड 'डी' तक जाती है.

ऐसे करें पंजाब बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट

पंजाब बोर्ड की दसवीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले पीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं. होम पेज पर दिए गए रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को पंजाब बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करना होगा. यहां मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें जैसे- नाम, रोल नंबर, जन्मतिथि इत्यादि. इसके बाद एंटर या क्लिक करें. कुछ ही सेकंड का आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रिन पर होगा. अपने रिजल्ट की आप शॉफ्ट और हार्ड कॉपी भी निकाल सकते हैं. जो आपके लिए भविष्य में काम आएंगी.

ये भी पढ़ें: UPSC: यूपीएससी संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन शुरू, ऐसे करें अप्लाई