Breaking
  • कोलकाता टेस्ट: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया पहली पारी में 172 रनों पर ऑलआउट
  • अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन सीमा के पास भूकंप, रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता

नोटबंदी के 1 साल: राहुल गांधी बोले, जीएसटी में सुधार की ज़रूरत

  |  Updated On : November 08, 2017 02:00 PM

नई दिल्ली:  

नोटबंदी के एक साल पूरे होने के मौके पर सरकार और विपक्ष आमने सामने होंगे। जहां विपक्ष पूरे देश में आज काला दिवस मना रहा है। वहीं सत्ताधारी बीजेपी विपक्ष का जवाब देने के लिये कालाधन विरोध दिवस मना रहा है।

पिछले साल 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 के नोटों को बैन करने की घोषणा की थी। सरकार का तर्क था कि इस कदम से कालेधन पर रोक लगेगी। इसके साथ ही नकली नोटों और आतंकवाद पर भी लगाम लगाया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने देश की जनता से 50 दिन मांगे थे और कहा था कि शुरुआती दिक्कतों के बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी। लेकिन लोगों को कई महीनों तक पैसै निकालने के लिये दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। शुरुआत में कई घंटों तक लोगों को लाइन में लगे रहना पड़ा था।

Live updates: 

# जीएसटी में 5 स्लैब नहीं होने चाहिये थे, हमने 18 फीसदी के साथ अधिकतम स्लैब रखने का सुझाव दिया था। लेकिन हमारी नहीं सुनी गई। सीधी सी बात है जीएसटी में सुधार की ज़रूरत है: राहुल गांधी 

# पटना में नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर विपक्ष का प्रदर्शन

सरकार बताए कि आखिर किसका और कितना काला धन आया: लालू यादव

नोटबंदी से कालेधन को इस सरकार ने सफेद कर दिया। इस फैसले से सैकड़ों लोगों की मौत हुई और लोग परेशान हुए: लालू यादव

कैशलेस ट्रांजैक्शन को लेकर जनता में जागरूकता फैलाने के लिये केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नोटबन्दी के एक साल पूरे होने पर डिजिटल रथ की शुरुआत की

अर्थव्यवस्था की बदहाली, कारोबार-उद्योग की बर्बादी व देशव्यापी बेरोज़गारी में नोटबंदी का जश्न दुखद है। ये नोटबंदी का एक बरस नहीं बरसी है।

# जीएसटी और नोटबन्दी से अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है: नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री

राहुल गांधी को रोने दो उनके आखो से आंसू निकलने दो: नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री

उनके आंसू हाथ से सत्ता निकल जाने के कारण है: नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री

लगभग 1.5 लाख लोगों ने 5 लाख करोड़ जमा किये। जो कुल मुद्रा का एक तिहाई है। अभी इन खातों का ऑडिट और जांच की जा रही है: नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री

काले पैसे ही नही इससे क्लीन अर्थ व्यवस्था की शुरुवात हुई है। इनके खिलाफ कार्रवाई होगी: नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री

भविष्य में कोई भी व्यक्ति ऐसा नही कर पायेगा: नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री

बैंकिंग सिस्टम में 99 फीसदी कैश रिटर्न में 17.73 लाख लोगों की पहचान की गई है। जोकि संदिग्ध हैं: नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री

# निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु में बीजेपी यूथ विंग के कार्यक्रम के दौरान नोटबंदी पर बोलते हुए कहा है कि नोटबंदी से आंतकवाद और पत्थरबाज़ों की कमर टूट गई और इन मामलों में कमी आई है।

उन्होंने कहा, 'नोटबंदी की सबसे बड़ी उपलब्धि है कि इससे आंतकवाद बुरी तरह से प्रभावित हुआ और पत्थरबाज जो कि हज़ारों की संख्या में थे उन पर लगाम लगाने में मदद मिली क्योंकि उनका कैश फ्लो कम हो गया।'

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से कालाधन के खिलाफ की गई कार्रवाई पर लोगों की राय मांगी है 

# जनता के समर्थन को नमन है, 125 करोड़ लोगों ने कालाधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ी लड़ाई

 Here are the benefits of demonetisation, encapsulated in this short film. Have a look. #AntiBlackMoneyDay pic.twitter.com/rPmGUYnTzI

— Narendra Modi (@narendramodi) November 8, 2017

# नोटबंदी के एक साल पूरे होने पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने काला दिवस मनाते हुए मैराथन का आयोजन किया

कांग्रेस और विपक्षी दलों के तमाम नेता देश के दूसरे हिस्सों में जाकर नोटबंदी को लेकर प्रदर्शन करेंगे और इसके साथ ही जीएसटी से लोगों और व्यापारियों को हो रही परेशानियों के बारे में भी बताएंगे।

और पढ़ें: गैस चेंबर बनी दिल्ली, SC ने मेट्रो किराया घटाने का दिया आदेश 

जबकि बीजेपी और सत्तधारी दल के नेता देश भर में नोटबंदी से देश को हुए फायदों की जानकारी देंगे। साथ ही कालाधन और फर्जी कंपनियों के खिलाफ हुई कार्रवाई के बारे में भी जानकारी देंगे।

गुजरात चुनावों के मद्देनज़र कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सूरत में नोटबंदी के खिलाफ होने वाले प्रदर्शन में शामिल होंगे।

बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को मुंबई, अनंत कुमार को हैदराबाद, निर्मला सीतारमण को चेन्नई, मुख्तार अब्बास नकवी चंडीगढ़, सुरेश प्रभु को जयपुर और स्मृति ईरानी को लखनऊ में नोटबंदी पर मीडिया से बात करने के लिये तैनात किया है।

केंद्र ने पीयूष गोयल अहमदाबाद में मोर्चा संभालेंगे तो प्रकाश जावड़ेकर बेंगलूर में होंगे। इसके अलावा गुजरात में चुनावों के मद्देनज़र पार्टी के कई नेता और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मौजूद होंगे।

और पढ़ें: नोटबंदी को राहुल ने बताया 'त्रासदी', सूरत में आज घेरेंगे मोदी सरकार को

RELATED TAG: One Year Of Demonetisation, Modi Govt, Opposition, Note Ban, Congress Black Day, Bjp Anti Black Money Day,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो