logo-image

रिज़र्व बैंक की मौद्रिक नीति आज, क्या घटेंगी ब्याज दरें?

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति आज जारी करेगा।

Updated on: 06 Apr 2017, 08:37 AM

नई दिल्ली:

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति आज जारी करेगा। इससे पहले बुधवार को रिज़र्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में आरबीआई की दो दिवसीय मौद्रिक नीति समीति की बैठक शुरु हुई थी।

गुरुवार को रिज़र्व बैंक ब्याज दरों पर अपनी समीक्षा जारी करेगा। इस बीच विशेषज्ञों को अंदेशा है कि इस बार भी रिज़र्व बैंक पिछली बार की तरह ही पॉलिसी दरों में बदलाव नहीं करेगा। मुद्रास्फीति में दबाव के चलते और फेडरल रिज़र्व के ब्याज दरों में मामूली बढ़त से इस बात को बल मिलता है कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में बदलाव न करें।

ऐसे में जानकारों ब्याज दरों में बदलाव की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। एचडीएफसी बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री अभीक बरुआ ने कहा है कि रिजर्व बैंक आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर को समान रख सकता है।

RBI: नहीं घटेंगी ब्याज दरें! मौद्रिक नीति में बदलाव की गुंजाइश बेहद कम

उन्होंने कहा, ‘हमारे हिसाब से केंद्रीय बैंक का तटस्थ नीति रुख का संकेत देने के लिए रिजर्व बैंक अतिरिक्त नकदी सोखने के उपायों पर जोर होगा। इससे उसे मुद्रा बाजार में हस्तक्षेप के जरिये अधिक सुविधा होगी।’

वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक के उपाध्यक्ष उदय कोटक ने कहा है कि, ‘मुझे लगता है कि रिजर्व बैंक आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर को बरकरार रखेगा।’ रिज़र्व बैंक की यह छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की चौथी द्वि-मासिक मौद्रिक नीति समीक्षा है।

मैन्युफैक्चरिंग PMI 5 महीने की ऊंचाई पर, नोटबंदी के बाद पटरी पर लौटी ग्रोथ की रफ्तार

इस समिति में सरकार द्वारा नामित सदस्यों में चेतन घाटे, पामी दुआ, रवींद्र एच ढोलकिया शामिल हैं। वहीं रिजर्व बैंक की तरफ से गवर्नर, मौद्रिक नीति प्रभारी डिप्टी गवर्नर विरल ए आचार्य और बैंक के कार्यकारी निदेशक इसके सदस्य हैं।

IPL SPL -

IPL 10: पुणे सुपरजाइंट्स अपने होम ग्राउंज पर आज भिड़ेगी MI से

IPL 2017 में अर्चना विजया की वापसी, एक्स्ट्रा इनिंग टी-20' की कर रही है एंकरिंग

कारोबार से जुड़ी और ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें