सफदरगंज में सुबह 8 से शाम 8 बजे तक चलेगी ओपीडी, डॉक्टर्स ने जताई दबाव बढ़ने की चिंता

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सफदरगंज अस्पताल के आउट पेशेंट डिपार्टमेंट को दिन में 12 घंटे चलाने की पायलट परियोजना को शुरू किया।

  |   Updated On : July 14, 2018 06:17 PM

नई दिल्ली:  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सफदरगंज अस्पताल के आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (ओपीडी) को दिन में 12 घंटे चलाने की पायलट परियोजना को शुरू किया। हालांकि रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (आरडीए) ने इस परियोजना को शुरू करने से पहले नए डॉक्टर्स की भर्ती की मांग की है।

फिलहाल, सफदरगंज समेत ज्यादातर सरकारी अस्पतालों में सुबह 8 बजे से 1 बजे तक ओपीडी चलते है। जिसमें डायबिटीज जैसी बीमारियों का ऑपेरशन होता है।

इस नए प्रस्ताव के तहत, अब ओपीडी सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चलेंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, 'इस कदम का उद्देश्य रोगियों को समय रहते चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना है।'

उन्होंने कहा कि सफदरगंज में इस परियोजना के सफलतापूर्वक प्रभावी होने के बाद इसे अन्य सरकारी अस्पतालों में भी लागू किया जाएगा।

हालांकि सफदरजंग अस्पताल में रेजीडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (आरडीए) ने कहा कि इस कदम से उन पर अधिक दबाव पैदा होगा।

एक रेजीडेंट डॉक्टर ने कहा, 'हम प्रस्ताव के खिलाफ नहीं हैं लेकिन प्रशासन को 12 घंटे की ओपीडी सेवा प्रदान करने के लिए जनशक्ति बढ़ाने की जरूरत है। डॉक्टरों की कमी है और वे पहले से ही बहुत अधिक तनाव के तहत काम करते हैं। समय बढ़ाकर केवल उन पर और दबाव डाला जाएगा। अधिक डॉक्टरों की भर्ती की जानी चाहिए।'

फिलहाल, सफदरजंग अस्पताल के सभी विभागों के मेडिकल अधीक्षक को अपना फीडबैक देने और प्रस्तावित विस्तारित ओपीडी घंटों के दौरान काम करने के लिए रणनीतियों को पेश करने का निर्देश दिया है।

इसे भी पढ़ें: मानसून में इन 5 प्रोबायोटिक्स आहारों को खाने में जरूर करे शामिल

First Published: Saturday, July 14, 2018 06:08 PM

RELATED TAG: Safdarjung Hospital, Opd In Safdarjung Hospital,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो