logo-image

पंजाब : अटारी बॉर्डर पर 700 करोड़ की हेरोइन जब्त, पाकिस्तान के रास्ते आ रही थी खेप

पंजाब ( Punjab )में पाकिस्तान से लगती अटारी सीमा (Atari Border) पर एकीकृत जांच चौकी (ICP) से 102 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ड्रग्स की इस खेप की कीमत करीब 700 करोड़ रुपये है.

Updated on: 25 Apr 2022, 10:06 AM

highlights

  • अटारी सीमा पर एकीकृत जांच चौकी से 102 किलोग्राम हेरोइन बरामद 
  • हेरोइन की यह खेप अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते भारत लाई गई
  • पंजाब में नशा विरोधी अभियान के बावजूद ड्रग्स से नौजवानों की मौत

New Delhi:

पंजाब ( Punjab )में पाकिस्तान से लगती अटारी सीमा (Atari Border) पर एकीकृत जांच चौकी (ICP) से 102 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ड्रग्स की इस खेप की कीमत करीब 700 करोड़ रुपये है. पंजाब में जारी नशा विरोधी अभियान के बावजूद आए दिन ड्रग्स के ओवरडोज से नौजवानों की मौत की खबर सामने आती रहती है. सीमा शुल्क अधिकारियों ने अटारी चौकी पर बरामद ड्रग्स के बारे में बताया कि दिल्ली के एक आयातक की ओर से अफगानिस्तान से आयातित मुलेठी की खेप के साथ उसे पैक किया गया था.

सीमा शुल्क विभाग के बयान के मुताबिक  एक्स-रे स्कैनिंग के दौरान मुलेठी की खेप के साथ ड्रग्स की तस्करी पकड़ी गई. स्कैनिंग के दौरान मुलेठी के लट्ठों की खेप में कुछ अनियमित धब्बे दिखने पर जांच अधिकारियों के संदेह हुआ. कर्मचारियों ने जब थैलों को खोला देखा कि उनमें छोटे बेलनाकार लकड़ी के लट्ठे थे. जांच में पाया गया कि वह सामान मुलेठी नहीं, बल्कि कुछ और था. इन लट्ठों का कुल वजन 475 किलोग्राम था. इनमें से 102 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत लगभग 700 करोड़ रुपये है. 

पाकिस्तान के रास्ते लाया जा रही थी ड्रग्स

विभाग ने बताया कि हेरोइन की यह खेप अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते भारत लाई गई थी. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के एक आयातक ने अफगानिस्तान के व्यापारी ए नजीर कंपनी मजार-ए-शरीफ से कुल 340 बैग मुलेठी का आयात किया था. इसे किबर स्थित रसद और माल परिवहन कंपनी ने आईसीपी, अटारी पहुंचाया था. मुलेठी के छिपाकर लाई जा रही हेरोइन की खेप 22 अप्रैल को आईसीपी अटारी में एक कार्गो टर्मिनल में उतारी गई थी. सीमा शुल्क अधिकारी उस क्लियरिंग एजेंसी की जांच कर रहे हैं. जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद खेप को आगे दिल्ली भेजा जाना था.

ये भी पढ़ें -  जहांगीरपुरी हिंसा: सलीम उर्फ चिकना पर NSA, पढ़ें-पूरी क्राइम कुंडली

साल 2019 में पकड़ी गई थी सबसे बड़ी खेप

इससे पहले जून 2019 में सीमा शुल्क अधिकारियों ने अफगानिस्तान से आईसीपी अटारी के रास्ते भारत आ रहे सामान में 532.6 किलोग्राम हेरोइन की सबसे बड़ी बरामदगी की थी. अटारी आईसीपी के रास्ते भारत विशेष रूप से अफगानिस्तान से सूखे मेवे, ताजे फल और जड़ी-बूटियों का आयात करता है.