logo-image

'कैच मी इफ यू कैन', मुकेश अंबानी को धमकी देने वाला आरोपी गिरफ्तार

मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी के दफ्तर में 27 अक्तूबर को पहला ईमेल आया था. इसमें 20 करोड़ रुपये की मांग रखी गई थी. ऐसा न करने पर जान से मार डालने की धमकी दी गई.

Updated on: 07 Nov 2023, 05:28 PM

नई दिल्ली:

देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी को धमकी देने वाले आरोपी को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. ये मात्र 21 वर्ष का लड़का है. इसने केवल दोस्तों के बीच रौंब जमाने के नाम पर ऐसा किया. तकनीकी ज्ञान पर अतिआत्मविश्वास करके मुकेश अंबानी को धमकी दी गई थी, मगर पुलिस की सूझबूझ से उसका शातिरपना धरा रह गया. इस दौरान मुकेश अंबानी के ऑफिस में तीसरा ईमेल भेजा गया तो उसमें आरोपी ने लिखा 'कैच मी इफ यू कैन' इस अर्थ है कि अगर आप पकड़ सकते हैं तो पकड़ कर दिखाएं). इससे बाद पुलिस को इस बात की आशंका हो गई कि आरोपी उन्हें सिर्फ चुनौती देना चाहता है.  

ये भी पढ़ें: पराली जलाना रोकिए, वरना हम फिर नहीं रुकेंगे, दिल्ली-NCR में बढ़ते प्रदूषण पर SC सख्त

आरोपी ने दी चुनौती

गौरतलब है कि मुकेश अंबानी के दफ्तर में 27 अक्तूबर को पहला ईमेल आया था. इसमें 20 करोड़ रुपये की मांग रखी गई थी. ऐसा न करने को लेकर जान से मार डालने की धमकी दी गई. इसके बाद इस तरह के कई और ईमेल भी सामने आते रहे. इसमें पैसों की डिमांड बढ़ती गई. यह 20 करोड़ रुपये बढ़कर 400 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. हालांकि आरोपी ने किसी बैंक खाते की जानकारी आदि नहीं दी, जिसमें पैसा ट्रांसफर किया जाना था. एक अन्य ईमेल में पुलिस की उसे पकड़ने की योग्यता पर सवाल खड़े किए थे. इसे लेकर पुलिस को इस बात का अंदाजा हो गया कि हो सकता है कि तकनीकी ज्ञान का दिखावा करने लिए इस तरह का ईमेल भेजा गया.  

गुजरात के कालोल से आरोपी को गिरफ्तार किया

छानबीन करने के बाद गुजरात के कालोल से आरोपी को गिरफ्तार किया गया. यह 21 साल का एक नौजवान राजवीर कांत है. स्नातक की पढ़ाई कर रहा है. आरोपी का पिता कालोल पुलिस में हेड कांस्टेबल के रूप में कार्यरत हैं. उसे पकड़ने के लिए मुंबई पुलिस की क्राइम इंटेलीजेंस यूनिट ने जांच आरंभ कर दी है. आरोपी ने वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क उपयोग कर मेलफेंस (Mailfence Account) खोला है. पुलिस ने बताया कि आरोपी पूरी रात डार्क वेब पर सर्फिंग किया करता था. वह अपने आईपी एड्रेस को लगातार बदल रहा था. इसे एक देश से दूसरे देश में बदल रहा था. इससे उसका पता लगाने में परेशानी का सामना हो रहा था. उसने शादाब खान के नाम से मुकेश अंबानी को धमकी दी थी.