मोहम्मद कैफ ने किया रिटायरमेंट का ऐलान, लिखा भावुक पोस्ट

  |   Updated On : July 13, 2018 05:18 PM

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट के सन्यास ले लिया है। कैफ काफी लंबे समय से टीम इंडिया से बहर थे। उन्होंने लगभग 12 साल पहले भारत के लिए आखिरी मैच खेला था।

कैफ को उनकी बल्लेबाजी के अलावा उनकी शानदार फिल्डिंग के लिए याद किय जाएगा। कैफ ने अपने सन्यास का एलान करते हुए एक भावुक पोस्ट लिखा।

कैफ ने लिखा, 'मैं फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर हो रहा हूं।' बता दें कि इस वक्त भारतीय टीम इंग्लैंड में नेटवेस्ट सीरीज खेलने ही गई हुई है। इस मौके पर रिटायर होते हुए कैफ थोड़े भावुक भी हुए। मैं आज रिटायर हो रहा हूं, उस एतिहासिक नेटवेस्ट सीरीज को 16 साल बीत चुके हैं, जिसका मैं भी हिस्सा था।' उन्होंने आगे लिखा, 'भारत के लिए खेलना मेरे लिए खुशी की बात है।'

कैफ ने भारत के लिए 125 वनडे मैच खेले जिनमें 32.01 की औसत से 2753 रन बनाए। उनका सर्वोच्च स्कोर 111 रहा। उन्होंने अपने वनडे करियर में दो शतक और 17 अर्धशतक लगाए। 

कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट मैच भी खेले। खेल के लंबे प्रारूप में कैफ का औसत 32.84 का रहा जिसकी मदद से उन्होंने 22 पारियों में 624 रन बनाए हैं। टेस्ट में कैफ के नाम एक शतक और तीन अर्धशतक हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 148 है।

कैफ को भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक माना जाता है। वह 2003 में विश्व कप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे। कैफ ने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 2006 में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेला था। वह अंडर-19 टीम के कप्तान के तौर पर भारत को विश्व कप भी दिला चुके हैं। 

कैफ घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश से खेला करते थे, लेकिन छत्तीसगढ़ को बीसीसीआई से मान्यता मिलने के बाद कैफ छत्तीसगढ़ की रणजी टीम के कप्तान के तौर पर घरेलू क्रिकेट खेल रहे थे। छत्तीसगढ़ जाने से पहले वह दो सीजन आंध्र प्रदेश से भी खेल चुके थे। 

और पढ़ें: हिमा दास ने तोड़ा मिल्खा सिंह और पी टी उषा का रिकॉर्ड, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

RELATED TAG: Mohammad Kaif,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो