Ind Vs SA: साउथ अफ्रीका से पहला टेस्ट हारा भारत, ये है 5 बड़ी वजह

इस मैच में भारतीय टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों को खेलने में असफल रही है। आइए जानते हैं इस मैच में भारत के हार के 5 कारण क्या है

  |   Updated On : January 09, 2018 08:10 AM
विराट कोहली (फाइल फोटो)

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने मेहमान टीम को 72 रन से हरा दिया। इस मैच में भारतीय टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों को खेलने में असफल रही है। आइए जानते हैं इस मैच में भारत के हार के 5 कारण क्या है

1- रोहित शर्मा- हाल में ही श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 में अपने बल्लेबाजी से दमदार प्रदर्शन करने वाले रोहित पहले टेस्ट में टीम को हार से बचाने में असफल रहे। दोनों इनिंग्स की बात करे तो पहली पारी में जहां 59 गेंद खेलकर सिर्फ 11 रन बनाए, वहीं दूसरी पारी में वो 30 गेंद खेलकर महज 10 रन ही बना सके। एक ऐसा बल्लेबाज जो वनडे में दोहरा शतक और टी 20 में शतक जड़ कर आया हो उससे ऐसी पारी की उम्मीद नहीं की जाती है।

2- कप्तान विराट कोहली- टीम इंडिया के कप्तान ने साल 2017 में शानदार खेल से दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को अपना दिवाना बनाया। साल 2018 की शुरुआत उनका भी निराशा जनक रहा। सबसे बड़ी अग्नि परीक्षा में टीम इंडिया के कप्तान ने भी अपने क्षमता के हिसाब से खेल का प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने पहली पारी में 5 रन और तो दूसरी पारी में 28 रन बनाए। निश्चित तौर पर कप्तान से इससे कई बेहतर पारी की उम्मीद थी।

3- शिखर धवन- टीम इंडिया को मजबूत शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी शिखर धवन के कंधों पर ही टिकी थी, लेकिन वो इस मैच में ऐसा कर पाने में असफल रहे और पहली पारी में डेल स्टेन की गेंद पर पुल शॉट मारने के चक्कर में 13 गेंद पर 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

4-मुरली विजय- विदेशी धरती पर मुरली विजय का प्रदर्शन बहुत ही शानदार रहा है, लेकिन कागज के रिकॉर्ड मैदान पर काम नहीं आते। विजय ने पहली पारी में 1 रन बनाया और दूसरी पारी में 13 रन बनाकर फिलेंडर के शिकार हो गए। भारतीय सलामी बल्लेबाज का इस तरह का प्रदर्शन हार की एक बड़ी वजह बनी।

ये भी पढ़ें: धोनी नहीं खेलेंगे सैयद मुश्ताक अली टी 20 लीग, वरूण आरोन झारखंड के नए कप्तान

5-रिद्धीमान साहा- विकेट कीपर बल्लेबाज़ रिद्धीमान साहा से भी टीम को बहुत उम्मीदे थी लेकिन साहा पहली पारी में 0 तो दूसरी पारी में 8 रन बना पाए। हालाकि उन्होंने विकेट के पीछे अच्छा प्रदर्शन किया और 10 कैच पकड़कर धोनी के सबसे ज्यादा 9 शिकार की रिकॉर्ड अपने नाम किया।

टीम इंडिया पहले टेस्ट में हार के बाद सीरीज में 1-0 से पिछड़ गई है। भारत साउथ अफ्रीका में पिछले 25 साल से सीरीज नहीं जीता इसे देखते हुए उसे सीरीज में कमबैक करना होगा। भारत को पहले टेस्ट की गलतियों पर सोचना होगा कि दूसरे में उसे न दोहराए।

ये भी पढ़ें: ICC यू-19 विश्व कप का न्यूजीलैंड में हुआ उद्घाटन

First Published: Tuesday, January 09, 2018 07:53 AM

RELATED TAG: India, South Africa, Virat Kohli, Rohit Sharma,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो