logo-image

Ind vs Eng 5th test : ओवल टेस्ट मैच में सम्मान बचाने उतरेगी भारतीय टीम, कुक को मिलेगी विदाई

भारतीय टीम एक समय तीन विकेट पर 123 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी, लेकिन इसके बाद उसने सात विकेट महज 61 रन पर गंवाकर इंग्लैंड के सामने घुटने टेक दिए थे।

Updated on: 07 Sep 2018, 12:35 PM

नई दिल्ली:

साउथम्पटन में चौथा टेस्ट मैच हारकर इंग्लैंड के हाथों 1-3 से सीरीज गंवा चुकी भारतीय क्रिकेट टीम यहां ओवल मैदान पर शुक्रवार से शुरू होने जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच को जीतकर सम्मान के साथ सीरीज का समापन करना चाहेगी। विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत को साउथम्पटन में 60 रन से हार का सामना करना पड़ा था। चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज फ्लॉप रहे थे।

भारतीय टीम एक समय तीन विकेट पर 123 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी, लेकिन इसके बाद उसने सात विकेट महज 61 रन पर गंवाकर इंग्लैंड के सामने घुटने टेक दिए थे। 

भारत के लिए सीरीज में सर्वाधिक रन बनार चुके कोहली खुद आगे आकर जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। कोहली सीरीज में अब तक 544 रन बना चुके हैं। 

और पढ़ें: Ind vs Eng 5th test : ओवल में टीम इंडिया को 48 साल बाद जीत की दरकार, इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर 

लेकिन, अन्य बल्लेबाजों के बल्ले रन न निकल पाना टीम इंडिया के चुनौती पैदा कर रही है। कोहली और रहाणे ने चौथे टेस्ट मैच में अर्धशतक बनाए थे और शतकीय साझेदारी भी की थी। लेकिन इनके आउट होते ही भारतीय टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई थी। 

हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या सीरीज में अब तक बल्ले से नाकाम रहे हैं। उन्होंने पूरी सीरीज में केवल एक अर्धशतक लगाया है। ऐसे में टीम प्रबंधन मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी को मौका दे सकता है। 

वहीं सलामी जोड़ी के लिए पृथ्वी शॉ भी टीम में जगह बनाने के रेस में हैं। 

गेंदबाजी विभाग में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने बुधवार को नेट पर गेंदबाजी नहीं की थी और ऐसी भी खबरें आ रही है कि उनकी चोट बढ़ गई है। अश्विन अगर अंतिम एकादश में नहीं होते हैं तो रवींद्र जडेजा को टीम में खेलने का मौका मिल सकता है।

क्रिकेट की और खबरों के लिए क्लिक करें

जडेजा अगर खेलते हैं तो वह पहली बार इस सीरीज में मैदान पर उतरेंगे। ओवल का मैदान स्पिन गेंदबाजों के अनुकूल माना जाता है।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 15 सितंबर से शुरू हो रहे एशिया कप को देखते हुए जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है। ऐसे में उमेश यादव की अंतिम टेस्ट के लिए टीम में वापसी हो सकती है। 

दूसरी तरफ सीरीज अपने नाम कर चुकी मेजबान इंग्लैंड इस मैच को जीतकर सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक को शानदार विदाई देना चाहेगी। 

33 साल के कुक का यह आखिरी टेस्ट मैच होगा। इसके बाद वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। इंग्लैंड के लिए 160 टेस्ट मैचों में 12254 रन बना चुके कुक इस मैच में शानदार प्रदर्शन कर अपने विदाई टेस्ट को यादगार बनाना चाहेंगे।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: क्या अब तक 4 टेस्ट में फ्लॉप रहे केएल राहुल की जगह पृथ्वी शॉ को खिलाएंगे विराट कोहली 

कुक के संन्यास की घोषणा के बाद चयनकर्ताओं ने पांचवें टेस्ट के लिए टीम में कोई बदलाव नहीं किया है और उन्होंने दूसरे सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स पर भरोसा बरकरार रखा है। 

क्रिस वोक्स फिट होकर लौट चुके हैं।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि लंदन में अगले पांच दिन तक बारिश नहीं होगी। ऐसे में मैच का परिणाम निकलने की संभावना है।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: इंग्लैंड में हुए फ्लॉप, नहीं मिलेगा इन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौका 

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, करूण नायर, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, हनुमा विहारी, इशांत शर्मा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह। 

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), एलिस्टेयर कुक, कीटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोइन अली, आदिल राशिद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स।