logo-image

UPSC Civil Services Prelims 2017: 18 जून को होगी परीक्षा, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

यूपीएससी कल पूरे भारत में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2017 का आयोजन करेगा।

Updated on: 17 Jun 2017, 11:25 PM

नई दिल्ली:

यूपीएससी (UPSC) कल पूरे भारत में सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2017 का आयोजन करेगा। परीक्षा देने के लिए स्टूडेंट्स को ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा परीक्षा केंद्र में इसे ले जाना अनिवार्य है अगर आपके एडमिट कार्ड पर प्रिंट हुई आपकी फोटोग्राफ क्लियर नहीं है तो आप 2 फोटो के साथ पहचान पत्र जैसे पासपोर्ट; ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड आदि जरूर लेकर जाये

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsc.gov.in पर जाये। 

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के नियम:

यूपीएससी ने स्टूडेंट्स को ब्लैक बाल पाइंट पेन लेकर परीक्षा केंद्र पहुंचने के निर्देश दिए हैं। ब्लैक बाल पाइंट पेन से ही ओएमआर शीट्स भरी जाएगी और आपकी उपस्थिति दर्ज की जाएगी।

परीक्षा केंद्रों पर इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स जैसे मोबाइल,लैपटॉप,कैलकुलेटर या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाना सख्त माना है। कीमती चीजें और बैग भी परीक्षा केंद्र में ले जाना मना है।

और पढ़ें: महाराष्ट्र एटीएस ने दो अवैध टेलीफोन एक्सचेंज का किया फर्दाफाश, पाक के लिए जासूसी में इस्तेमाल का शक

यूपीएससी की परीक्षा दो शिफ्ट में होंगी। पहला पेपर सुबह 9:30 से 11:30 बजे और दूसरा पेपर दोपहर 2:30 से शाम 4:30 बजे तक आयोजित होगा।

उम्मीदवारों को परीक्षा के निर्धारित समय से 20 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा परीक्षा के शुरू होने के 10 मिनट बाद हॉल के अंदर किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी

आपको बता दे कि पिछले साल 4.59 लाख स्टूडेंट्स इस परीक्षा में उपस्थित हुए थे। भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए UPSC सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है।

(चैंपियंस ट्रॉफी की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)