logo-image

देश की दिग्गज कंपनियों पर मंदी की आशंका, घट गईं इतनी नौकरियां, आगे भी कैंची चलने के आसार

क्या देश की दिग्गज कंपनियों में मंदी आने वाली है? इन कंपनियों में नियुक्ति देख ऐसा लग रहा है कि आने वाला कुछ ठीक नहीं लग रहा है. आइए जानते हैं कि किन-किन कंपनियों में ये असर देखने को मिल रहा है.

Updated on: 21 Jul 2023, 05:08 PM

नई दिल्ली:

देश की प्रमुख आईटी कंपनियों- टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services), इंफोसिस (Infosys), विप्रो (WIPRO)और एचसीएल (HCL) टेक ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं. इन आईटी कंपनियों में एक साल पहले की तुलना में मार्च-जून तिमाही में नियुक्त कर्मचारियों की संख्या में भारी कमी आई है. टीसीएस (TCS) ने जून 2023 को समाप्त तिमाही के दौरान 523 कर्मचारियों को नियुक्त किया. एक साल पहले इसी कंपनी ने सामान्य तिमाही में 14,136 कर्मचारियों की भर्ती की थी.

तिमाही के बाद, टीसीएस के मुख्य एचआर अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि कंपनी अधिक कर्मचारियों को जोड़ने के बजाय अपने मौजूदा कर्मचारियों की संख्या का लाभ उठाने की प्लान बना रही है. उन्होंने कहा कि हम अपने दिए गए सभी ऑफर का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. लक्कड़ ने आगे कहा कि हमारा ध्यान पिछले साल बनाई गई क्षमता का लाभ उठाने पर होगा. 

विप्रो (WIPRO) का क्या हाल है?
अगर विप्रो की बात करें तो चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान विप्रो में नेट कर्मचारियों की संख्या में 8,812 कर्मचारियों की गिरावट दर्ज की गई. यह एक साल पहले की तिमाही के एकदम उलट है. तब कंपनी ने अपने कार्यबल में 15,446 से अधिक कर्मचारियों को जोड़ा था. कंपनी के मुख्य अधिकारी सौरभ गोविल ने कहा कि विप्रो आने वाली तिमाहियों में केवल महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए नियुक्तियां करेगी. उन्होंने कहा कि मांग के अनुरूप नये कर्मचारियों की नियुक्ति की जायेगी. सौरभ गोविल ने कहा कि हालांकि हम महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नियुक्तियां करते रहेंगे.

HCL जल्ह ही लेगा ये बड़ा फैसला
एससीएल की पहली तिमाही में कर्मचारियों की संख्या में 2506 की कमी आई. जबकि कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में करीब 2,083 कर्मचारी जोड़े थे. जानकारी के मुताबिक कंपनी ने घोषणा की है कि वह जल्द ही कुछ कर्मचारियों की सालाना सैलरी में बढ़ोतरी को टाल देगी.

इंफोसिस (Infosys) करेगा AI क्षमताओं पर फोकस
अगर इंफोसिस की बात करें तो 7000 से ज्यादा कर्मचारियों की संख्या में कमी देखी गई. कंपनी के कर्मचारियों की संख्या अब 3,36,294 है. कंपनी के सीईओ सलिल पारेख ने कहा कि वे आने वाली तिमाहियों में अपनी एआई क्षमताओं के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेंगे. उन्होंने कहा कि 80 सक्रिय ग्राहक परियोजनाओं के साथ, हमारी सामान्य क्षमताओं का अच्छी तरह से विस्तार हो रहा है.